बोर्ड ने जारी किया +2 का रिजल्ट, टॉप-10 में बेटियों का डंका

Spread the love

 हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया हैं। शिक्षा बोर्ड ने प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से रिजल्ट की जानकारी दी है। बोर्ड की ओर से तीनों स्ट्रीम कॉमर्स, आर्ट्स व साइंस का परिणाम घोषित किया गया है। इस साल का परिणाम 73.76 रहा जो पिछले साल की तुलना में 6 फीसदी कम है। पिछले साल परीक्षा परिणाम 79.74% रहा था।अहम बात यह है कि महज 25 दिनों में ही बोर्ड ने उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन किया है। टॉप-10 की बात की जाए तो 41 में से 30 बेटियों ने इस लिस्ट में जगह बनाई है। बोर्ड के अध्यक्ष हेमराज बैरवा व सचिव मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि प्रमाण पत्र भी डिजी लॉकर से 24 घंटे बाद डाउनलोड की जा सकते हैं। बता दे की 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कुल 85777 कैंडिडेट्स ने भाग लिया था, जिनमें से 63092 छात्र पास हुए हैं।मेरिट लिस्ट में पब्लिक स्कूल के 31 विद्यार्थी ने अपना स्थान बनाया है। सरकारी स्कूल के भी 10 विद्यार्थियों ने टॉप-10 में अपनी जगह बनाई है। पिछले तीन वर्षों की प्रतिशतता की बात करें तो यह सबसे कम है। 2021 में परीक्षा परिणाम 92.70% रहा था। वही 2022 में 93.90% व 2023 में 79.04 रहा था। लिहाजा 2024 में पास प्रतिशत था सबसे कम रही है।

बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि बता दें कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष परीक्षा परिणाम लगभग एक महीने पहले घोषित किया गया है। जिसके लिए बोर्ड के समस्त अधिकारी/कर्मचारी प्रशंसा के पात्र है, जिन्होंने स्टाफ की कमी से जूझते हुए भी यह परीक्षा परिणाम रिकार्ड समय में तैयार कर घोषित किया है। इसके साथ-साथ उन्होंने उन अध्यापकों को भी बधाई दी है जिन्होंने इस कार्य में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। बोर्ड द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य 25 दिन के रिकार्ड समय में सम्पन्न करवाया गया। बोर्ड द्वारा जल्द ही दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा।

टॉपर्स की बात की जाए तो विज्ञान संकाय में दो बेटियों ने बाजी मारी है।  बैजनाथ कामाक्षी शर्मा व कुल्लू की छाया चौहान ने 494 अंक लेकर साइंस संकाय में टॉप किया है।

 वही कला संकाय में 490 अंक लेकर ऊना की अर्शिता ने अपना स्थान बनाया है। वही वाणिज्य संकाय में कांगड़ा के नूरपुर की शाव्या ने 490 अंक लेकर टॉप किया है।