श्रमिकों और मजदूर वर्ग के कल्याण के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध : जय राम ठाकुर

Spread the love

लंबित प्रकरणों के निराकरण हेतु बोर्ड एवं निगमों की सेवा समिति की नियमित बैठकें
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य सरकार श्रमिकों और मजदूर वर्ग के कल्याण और कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले लगभग चार वर्षों के दौरान दैनिक वेतन भोगियों के न्यूनतम वेतन को रु. 210 से रु. प्रति दिन 300, जिससे उनके मासिक वेतन में रु। 2700. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि औद्योगिक इकाइयां भी अपने श्रमिकों को पर्याप्त और उचित मजदूरी प्रदान करें। उन्होंने कहा कि सभी दिहाड़ी मजदूरों को साप्ताहिक अवकाश दिया जा रहा है.
जय राम ठाकुर ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान आशा कार्यकर्ताओं और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने उत्कृष्ट कार्य किया है। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी मेहनत और लगन के कारण हिमाचल प्रदेश देश में पहला ऐसा राज्य बनकर उभरा है जिसने टीकाकरण की शत-प्रतिशत पहली खुराक का लक्ष्य हासिल किया है और अब राज्य पात्र आबादी का शत-प्रतिशत टीकाकरण हासिल करने वाला है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में एक रुपये की वृद्धि की है. पिछले चार वर्षों के दौरान 1750. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले लगभग चार वर्षों के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में एक हजार रुपये की वृद्धि की है. 2850 प्रति माह और आज उन्हें रु। प्रति माह 7300।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बोर्ड और निगमों की सेवा समिति की नियमित बैठकें होंगी ताकि कर्मचारियों की लंबित समस्याओं का समाधान किया जा सके. उन्होंने कहा कि प्रदेश में सीमेंट प्लांट प्रबंधन द्वारा श्रमिकों का शोषण रोकने के लिए कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मुख्य गतिविधियों में विशेष रूप से सीमेंट संयंत्रों और अन्य औद्योगिक इकाइयों में ठेकेदारों के माध्यम से सेवाओं की अनुमति दी जाएगी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण लगभग दो साल प्रभावित हुए हैं क्योंकि राज्य सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं कि श्रमिकों को नुकसान न हो। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान बीएमएस ने राज्य सरकार को इस स्थिति से बाहर निकलने में मदद करने में रचनात्मक भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि बीएमएस की सभी जायज मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा और उनके शीघ्र समाधान के लिए कदम उठाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि हाल ही में हुई जेसीसी बैठक में राज्य सरकार ने कर्मचारियों और मजदूर वर्ग की समस्याओं के समाधान के लिए कई कदम उठाए हैं.
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही अगले साल बजट सत्र से पहले बीएमएस के साथ बैठक करेगी. उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्रों में कामगारों के लंबे समय से लंबित मुद्दों के समाधान के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि टुकड़ा-टुकड़ा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और अन्य श्रेणियों से संबंधित मुद्दों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा. उन्होंने अधिकारियों को विभिन्न श्रेणियों के कर्मचारियों के संबंध में उनके द्वारा की गई घोषणा को तुरंत लागू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एचपीएसईबी में पदनाम जूनियर टी-मेट को समाप्त कर दिया जाएगा और इसका नाम बदलकर टी-मेट्स कर दिया जाएगा।
इस अवसर पर भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) के अध्यक्ष मदन राणा ने मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कर्मचारियों और कामगारों की विकासात्मक मांगों के प्रति हमेशा संवेदनशील रहे हैं. उन्होंने मुख्यमंत्री से मजदूरों और मजदूर वर्ग की विकासात्मक मांगों पर विचार करने का आग्रह किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से आशा कार्यकर्ताओं, टेलरिंग शिक्षकों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए एक स्थायी नीति बनाने का भी आग्रह किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से मिड-डे मील वर्कर्स को न्यूनतम मजदूरी उपलब्ध कराने का भी आग्रह किया।
श्रम आयुक्त रोहित जामवाल ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया और धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
अपर मुख्य सचिव श्रम एवं रोजगार आरडी धीमान, अपर मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना, अपर मुख्य सचिव जेसी शर्मा, सचिव डॉ. अजय शर्मा, संदीप भटनागर, राजीव शर्मा और अमिताभ अवस्थी, राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी सुरेंद्र ठाकुर, महासचिव बीएमएस इस अवसर पर यशपाल हेट्टा सहित विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।