हिमालयी चरवाहों और जंगली खाद्य फलों पर नई पुस्तक का विमोचन….

Spread the love

शूलिनी विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज में एक होनहार युवा वैज्ञानिक और सहायक प्रोफेसर डॉ. राधा ने हाल ही में “एथ्नोबोटैनिकल एक्सप्लोरेशन: ए गाइड टू वाइल्ड एडिबल फ्रूट्स यूज्ड बाय माइग्रेटरी शेफर्ड्स इन द हिमालयन रीजन” नामक पुस्तक लिखी है। पुस्तक इन चरवाहों द्वारा उपयोग किए जाने वाले जंगली खाद्य फलों के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका प्रदान करती है और उनकी पहुंच और उपयोग को प्रभावित करने वाले पारिस्थितिक और सामाजिक कारकों में तल्लीन करती है।

डॉ. राधा की पुस्तक हिमालय में लोगों और प्रकृति के बीच पारंपरिक संबंधों पर एक सम्मोहक परिप्रेक्ष्य प्रदान करती है। यह पोषण मूल्य, सांस्कृतिक महत्व और इन जंगली खाद्य फलों के विविध अनुप्रयोगों को स्पष्ट करता है, इन कीमती संसाधनों की टिकाऊ कटाई और प्रबंधन की क्षमता पर बल देता है।डॉ. राधा के असाधारण अनुसंधान प्रयासों का प्रमाण ईस्ट कैरोलिना यूनिवर्सिटी यूएसए, नेशनल ऑटोनॉमस यूनिवर्सिटी ऑफ मैक्सिको, क्लेम्सन यूनिवर्सिटी, साउथ कैरोलिना और वोलाइटा सोडो यूनिवर्सिटी, इथियोपिया जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के सहयोग से 76 उच्च गुणवत्ता वाले शोध लेखों के प्रकाशन से मिलता है। पुस्तक नृवंशविज्ञान के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान का प्रतिनिधित्व करती है, पारंपरिक ज्ञान प्रणालियों, टिकाऊ संसाधन प्रबंधन, और मनुष्यों और प्राकृतिक दुनिया के बीच गतिशील अंतःक्रिया में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति का ध्यान आकर्षित करने की संभावना है।

इस पुस्तक में आईसीएआर-सेंट्रल इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च ऑन कॉटन टेक्नोलॉजी, मुंबई, भारत में एक वैज्ञानिक (प्लांट बायोकैमिस्ट्री) डॉ. मनोज कुमार और वल्लभ गवर्नमेंट कॉलेज मंडी, हिमाचल प्रदेश में सहायक प्रोफेसर डॉ. ममता ठाकुर के योगदान को भी शामिल किया गया है। प्रो. सुनील पुरी, शूलिनी यूनिवर्सिटी ऑफ बायोटेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट साइंसेज, सोलन, में शैक्षणिक मामलों के डीन सह रजिस्ट्रार, ने डॉ. राधा की शोध उपलब्धियों की सराहना करते हुए कहा की , यह किताब महत्वाकांक्षी शोधकर्ताओं के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करती हैं।
यह पुस्तक शोधकर्ताओं, संरक्षणवादियों, मानव और प्राकृतिक दुनिया के बीच, विशेष रूप से हिमालयी क्षेत्र में के जटिल संबंधों को समझने में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक मूल्यवान संसाधन होने का वादा करती है