पड्डल मैदान में अग्नि वीरों की भर्ती, देश भर से आए 36 लाख से ज्यादा आवेदन

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई अग्निपथ योजना के तहत मंडी में अग्नि वीरों की भर्ती प्रक्रिया पिछले कल से शुरू हो गई है। आज इस भर्ती का निरीक्षण केंद्रीय रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने किया। उन्होंने सुबह साढ़े 6 बजे पड्डल मैदान पहुंचकर भर्ती व्यवस्थाओं का जायजा लिया। भर्ती प्रक्रिया को संपन्न करवाने के लिए राज्य सरकार व जिला प्रशासन की तरफ से मिल रहे सहयोग के लिए आभार भी जताया।   

    

 मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए डॉ. अजय कुमार ने बताया इस वर्ष देश भर में 40 हजार अग्नि वीरों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए देश भर से 36 लाख से ज्यादा आवेदन रक्षा मंत्रालय को ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त हुए हैं। पहले चरण में 25 हजार, जबकि दूसरे चरण में 15 हजार अग्नि वीरों को भर्ती करने किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में इस भर्ती का आयोजन चार स्थानों पर किया जा रहा है, ताकि युवाओं को भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के लिए किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े।

    

केंद्रीय रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया को पूरी पारदर्शिता के साथ संपन्न किया जा रहा है। जो भी ऑनलाइन आवेदन आ रहे हैं उसमें किसी भी प्रकार के फेरबदल की कोई गुंजाइश नहीं रखी गई है। यदि किसी प्रकार का कोई फेरबदल किया जाता है तो ऊपर से लेकर नीचे तक इसकी जानकारी पहुंच जाती है।

    

जब भी अभ्यर्थी भर्ती देने के लिए आ रहा है तो उसके फिंगर प्रिंट और आई स्कैनर से उसकी सत्यता जांची जा रही है। उन्होंने बताया कि रक्षा मंत्रालय इस पर पूरी गंभीरता से काम कर रहा है और भविष्य में भी इसे और ज्यादा सख्त करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इस मौके पर उनके साथ उपायुक्त अरिंदम चौधरी सहित सेना के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।