टाटा कन्सल्टेन्सी सर्विस के माध्यम से सोलन जिला के युवाओं के लिए युवा रोजगार कार्यक्रम

जिला रोजगार कार्यालय सोलन एवं टाटा कन्सल्टेन्सी सर्विस के माध्यम से सोलन जिला के युवाओं के लिए युवा रोजगार कार्यक्रम (यूथ एम्पलाॅयबिलिटी प्रोग्राम) आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी जिला रोजगार अधिकारी संदीप ठाकुर ने दी।
संदीप ठाकुर ने कहा कि इस कार्यक्रम के अन्तर्गत युवाओं को आॅनलाइन रोजगार प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके तहत युवाओं के कौशल उन्नयन के लिए प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जाएगा। युवाओं को कंप्यूटर कौशल, रिज्यूम राइटिंग, तार्किक क्षमता एवं संचार कौशल के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आयु सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गई है। इस कार्यक्रम का लाभ वह युवा उठा सकते हैं स्नातक पाठ्यक्रम के अन्तिम वर्ष में है या वर्ष 2020-21 में स्नातक डिग्री प्राप्त कर चुके हैं।
संदीप ठाकुर ने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए कला, वाणिजय एवं विज्ञान विषयों अर्थात नाॅन इंजीनियरिंग विषयों में स्नातक युवा ही पात्र होंगे।
उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण निःशुल्क करवाया जाएगा। प्रशिक्षण अविधि 45 से 50 दिन की होगी। प्रशिक्षण सत्र प्रतिदिन 02 घंटे के लिए आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इच्छुक उम्मीदवार की पारिवारिक वार्षिक आय 06 लाख रुपए तक होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए इच्छुक उम्मीदवार के पास स्मार्ट फोन अथवा इंटरनेट सुविधा युक्त लेपटाॅप होना आवश्यक है।
इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए विभाग के फेसबुक पेज अथवा मोबाइल नम्बर 70189-18595 तथा ईमेल आईडी  ypsolan@gmail.com  पर अपना नाम एवं फोन नम्बर भेजकर संपर्क किया जा सकता है।