भारी वाहनों की आवाजाही   के लिए जल्द बहाल किया जाए साच पास जोत  -उपायुक्त

चंबा,( पांगी) 25 जून

उपायुक्त डीसी राणा ने  कहा कि   साच पास जोत  को उपमंडल पांगी के लिए  भारी वाहनों की आवाजाही   के लिए  खोला जाना जल्द सुनिश्चित बनाया जाए ।

उपायुक्त आज जनजातीय उपमंडल किलाड़ में  विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के तहत प्रगति की समीक्षा और  अनछुए पर्यटन स्थलों को उजागर करने के लिए जिला प्रशासन की मुहिम चलो चंबा अभियान के तहत कार्य की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे ।

उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारी   मुख्य मार्ग किलाड़ चम्बा वाया साच पास को और अधिक सुधारने के लिए जल्द प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित बनाएं ।उन्होंने मार्ग में   लैंड स्लाइड से उत्पन्न होने वाली स्थिति को भी  को सुधारने को कहा।

उपायुक्त ने आवासीय आयुक्त पांगी को चंबा चलो अभियान के तहत घाटी के प्रसिद्ध और अनछुए पर्यटन स्थलों को उजागर करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के भी निर्देश दिए।

पांगी घाटी में विभिन्न विकासात्मक योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने समस्त कार्यालय अध्यक्षों को निर्देश देते हुए कहा कि चूंकि  घाटी में बर्फबारी के कारण सीमित कार्य दिवस के चलते सभी विकासात्मक कार्यों को तीव्र गति प्रदान की जाए।

जल शक्ति विभाग को घाटी मे सिंचाई व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के निर्देश देते हुए सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में पेयजल व्यवस्था को उपलब्ध करवाने को भी कहा।

घाटी में भू संरक्षण  की दृष्टि से अति संवेदनशील क्षेत्रों में वन विभाग से अधिक से अधिक वृक्ष लगाने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कृषि विभाग को क्षेत्र में औषधीय पौधों को लेकर भी जागरूकता और जानकारी से संबंधित कार्यक्रम आरंभ करने के भी निर्देश जारी करते हुए कहा कि पांगी क्षेत्र चूंकि हींग के उत्पादन के लिए उपयुक्त जलवायु क्षेत्र है लिहाजा विभाग प्राथमिकता के साथ किसानों में प्रोत्साहन देना सुनिश्चित बनाए ।

बैठक में आवासीय आयुक्त सुखदेव राणा, एसडीएम विश्रुत भारती सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।