मुख्यमंत्री सेवा संकल्प की शिकायतों को प्राथमिकता से निपटाए विभाग – पंकज राय

Spread the love

बिलासपुर 26 जुलाई – जिला में विभिन्न विभागों द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यो की समीक्षा बैठक उपायुक्त पंकज राय की अध्यक्षता में आज उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में आयोजित की गई। उपायुक्त ने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना की शिकायतों के निष्पादन तथा शिकायत कर्ता की संतृष्टि के बारे में 10 से अधिक लम्बित शिकायतों वाले विभागों के साथ अलग से बैठक करने के लिए कहा। उन्होंने विभागों को शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर त्वरित निपटारा सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
उन्हांेने उप निदेशक उच्च शिक्षा को स्कूलोें में ठोस कचरा प्रबंधन को पाठयोतर गतिविधियों के रूप में आरम्भ करने के लिए 15 दिनों के भीतर प्लान बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला के कुछ स्कूलों में पाइलेट आधार पर ठोस कचरा प्रबंधन को बच्चों के व्यवहार में लाकर आरम्भ करें। उन्हें स्त्रोत पर ही ठोस व तरल कचरे को अलग-अलग करना सीखाएं जिससे ठोस कचरा प्रबंधन को बच्चों के व्यवहार में लाया जा सके और विधार्थियों में बचपन से ही कचरा प्रबंधन के महत्व की समझ रहे और वे अपने जीवन में इसे अपनांए।
उन्होंने नगर परिषद तथा लोक निर्माण विभाग बिलासपुर के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर के विभिन्न पार्कों से तथा मुख्य सड़कों के किनारे घास को तुरंत हटाएं।
उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि केन्द्रीय विद्यालय के लिए उपयुक्त भूमी की पहचान करने के कार्य में गति लाएं। उन्होंने कहा कि भूमि उपलब्ध होने से पहले लगभग 15 कमरों की श्रमता वाले वैकल्पिक भवनों की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों में अस्थायी रुप से केन्द्रीय विद्यालयों को आरम्भ किया जा सके।
उन्होंने समस्त मंदिर अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए मंदिरों में श्रद्धालुओं से कोविड दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करवाएं। उन्होंने कहा कि कोविड टैस्टिंग बढ़ाने पर जोर दें ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने अधिकारियों को मंदिर परिसर में “नो मास्क-नो दर्शन” के साइन बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने सभी उपमण्ड़लाधिकारीयों (ना.) को उनके अधिकार क्षे़त्रों में सड़क किनारे हो रहे अतिक्रमण को शीघ्र हटाने और प्रत्येक उपमड़ल में एक मक डमपिंग स्थल की पहचान करने को कहा।
उन्होंने एसडीएम घुमारवीं को निर्देश दिए कि गांधी चैक घुमारवीं से एसडीएम कार्यालय तक सड़क के दोनों ओर फुटपाथ के निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें।
बैठक में भगेड़ तथा घुमानी चैक में शौचालय के निर्माण, क्षेत्रीय अस्पताल में मातृ-शिशु अस्पताल को 31 मार्च, 2022 तक पूर्ण करने, कंदरौर के समीप सड़क को चैड़ा करने, क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में शवगृह के निर्माण, राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर यातायात प्रबंधन के लिए डायनामिक साइनेज लगावाने आदि विषयों पर भी चर्चा की गई।
इस अवसर पर एडीसी तोरुल रवीश, एसडीएम सदर रामेशवर दास,  अधिशाषी अभियंता जल शक्ति राकेश कुमार, लोक निर्माण राजेन्द्र सिंह, सहित बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।