प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) के इंदिरा गांधी मेडिकलमें सुरक्षा कर्मियों के जय हिंद (Jai Hind) कहने प्रतिबंध लगा दिया गया है कॉलेज

Spread the love

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (Indira Gandhi Medical College) में सुरक्षा कर्मियों के जय हिंद (Jai Hind) कहने प्रतिबंध लगा दिया गया है.

यह आरोप सुरक्षाकर्मी यूनियन ने मेडिकल कॉलेज के मुख्य चिकित्सा अधिकारी राहुल राव (Dr. Rahul Rao) पर लगाए हैं. सुरक्षा कर्मियों ने अस्पताल प्रशासन को हड़ताल की चेतवानी तक दे डाली है. सुरक्षा कर्मियों का कहना है कि राहुल राव ने उन्हें परिसर में जय हिंद न कहने की हिदायत दी है. सुरक्षाकर्मी अस्पताल प्रशासन पर तानाशाही का आरोप लगा रहे हैं.

अस्पताल प्रशासन पर तानाशाही की आरोप
सुरक्षाकर्मी यूनियन के महामंत्री प्रवीण शर्मा ने कहा कि एमएस के आदेश हैं कि सुरक्षाकर्मी जय हिंद न कहें, जो दुर्भाग्यपूर्ण है. सुरक्षाकर्मी यूनियन के महामंत्री प्रवीण शर्मा ने यह भी आरोप लगाया कि अगर कोई सुरक्षाकर्मी अस्पताल परिसर के अंदर जय हिंद बोलता है तो उसे नौकरी से हटाने की धमकी दी जा रही है. उन्होंने कहा कि सुरक्षाकर्मी इस तरह की तानाशाही को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेंगे.

सुरक्षाकर्मियों ने की हड़ताल पर जाने की चेतावनी
प्रवीण शर्मा ने कहा कि अस्पताल के एमएस डॉ. राहुल राव ने उन्हें जय हिंद न कहने की हिदायत दी है. उन्होंने प्रशासन से फैसला वापस न लेने पर हड़ताल पर जाने के लिए कहा है. साथ ही सुरक्षा कर्मियों का यह भी आरोप है कि केवल उन्हें ही बायोमेट्रिक में हाजिरी लगाने के लिए मजबूर किया जा रहा है.

अस्पताल प्रशासन ने नहीं दिए ऐसे कोई निर्देश’
वहीं, इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राहुल राव ने कहा कि प्रशासन की ओर से इस तरह के कोई आदेश जारी नहीं किए हैं. किसी के भी जय हिंद बोलने पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है. राहुल राव का कहना है कि सुरक्षाकर्मी यहां अस्पताल की व्यवस्था देखने के लिए हैं न कि अधिकारियों के आगे-पीछे घूमने के लिए. राहुल राव ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों की ओर से गलत संदेश दिया जा रहा है.

‘दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन’
डॉ. राहुल राव ने कहा कि अस्पताल प्रशासन में जय हिंद बोलने पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के मुताबिक सभी विभागों की हाजिरी बायोमेट्रिक मशीन पर लगाई जा रही है. उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को इस निर्देश का पालन करना होगा.