परवाणू में डायरिया के 37 नए मामले

Spread the love

परवाणू में पिछले 24 घंटों में डायरिया के 37 नए मरीज दर्ज किए गए है, जिसके बाद मरीजों का आंकड़ा 450 पहुंच गया है। गौर हो कि 12 अप्रैल से लगातार परवाणू के विभिन्न क्षेत्रों से डायरिया के मरीज आने शुरू हुए थे। जिसके बाद से स्वास्थ्य विभाग लगातार इस बीमारी की जड़ तक पहुंचने का प्रयास कर रहा है, लेकिन अभी तक उन्हें सफलता हासिल नहीं हुई है।इस मामले की गंभीरता को देखते हुए स्वयं राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने परवाणू के ईएसआई अस्पताल का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने सभी विभागों को दूषित पानी के स्रोतों को जल्द ढूंढ स्वच्छ जल जनता तक पहुंचाने के निर्देश दिए। इसके लिए हीमुंडा, जल शक्ति विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा प्रदूषण विभाग की टीमें गठित की गई तथा जल्द स्वच्छ पानी की आपूर्ति का राज्यपाल ने आश्वासन दिया।

गौर हो की सभी विभागों द्वारा अब तक पानी के 12 नमूने लिए गए हैं जिनमें से चार की रिपोर्ट में तीन नमूने दूषित पाए गए हैं। वही अन्य नमूनों की रिपोर्ट अभी कंडाघाट लैब से नहीं आई है। धर्मपुर स्वास्थ्य खंड अधिकारी कविता शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आशा वर्करों की टीमें गठित कर लोगों को घर-घर दवाई पहुंचाई जा रही है तथा पानी को साफ़ किया जा रहा है।

लोगों को बीमारी से बचने के उपाय बता कर उन्हें जागरूक किया जा रहा है। डॉ .कविता ने बताया कि सभी विभागों द्वारा रोजाना पानी के नमूने लिए जा रहे हैं अब तक 12 नमूनों में से 8 नमूने स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट आना बाकी है।