घर में लगी भीषण आग, मकान समेत 40 स्लीपर समेत खाद्य सामग्री जल कर स्वाह

Spread the love

हिमाचल के उपमंडल सलूणी की पंचायत स्नूह पंचायत के पनोगा गांव में एक व्यक्ति के मकान में अचानक लगी आग से मकान सहित इमारती लकड़ी के 40 स्लीपर के साथ खाद्य सामग्री जलने के साथ लाखों का नुकसान हुआ है।

जानकारी के अनुसार व्यास देन पुत्र ज्ञान चंद के मकान में अचानक आग लग गई जो देखते ही देखते फैल गई की मकान में रखा सामान राख हो गया जिसमें मकान में रखी इमारती लकड़ी देवदार के 40 स्लीपर के साथ 5 क्विंटल मक्की, 2 क्विंटल चावल और 30 ऊनी चादरें जल कर राख हो गए जिसके बाद मकान में लगी आग की लपटों को उठता देख गांव के वीरेंद्र नामक व्यक्ति तुरंत गांववासियों को सूचित किया।

सूचना मिलते ही ग्रामीण मौके पर पहुंचे और आग बुझाने में लग गए लेकिन तब तक आग ने मकान को चारों ओर फैल गई थी फिर भी लोगों ने आसपास के मकानों को जलने से बचा लिया।

सूचना मिलते ही संबंधित वार्ड सदस्य कुलदीप व मोहन लाल मौके पर पहुंचे और नुक्सान का जायजा लिया। वहीं संबंधित क्षेत्र के ग्रामीण राजस्व अधिकारी के साथ पुलिस थाना किहार को भी घटना को लेकर सूचित किया गया।

पुलिस का एक दल व ग्रामीण राजस्व अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और घटना का जायजा लेकर अपनी रिपोर्ट तैयार की। उनके अनुसार प्रभावित व्यक्ति को डेढ़ लाख के नुक्सान का प्राकलन तैयार किया गया है। आग लगने का कारण क्या है उसका अभी खुलासा नहीं हो पाया है।

वार्ड सदस्य कुलदीप कुमार व मोहन लाल के साथ ग्रामीणों ने बताया कि प्रभावित व्यक्ति बीपीएल परिवार से संबंध रखता है और मकान को फिर से बनाने योग्य नही है और इस अग्नि कांड में हुए नुकसान के बाद वह अपने जानवरों के साथ गौशाला मेंबर रहा है।

उन्होंने प्रशासन व सरकार से मांग की है कि प्रभावित व्यक्ति को राहत राशि के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना में चयनित कर धनराशि प्रदान करें।

जिस पर नायब तहसीलदार सलूणी के विनोद कुमार टंडन ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलते ही पटवारी को मौके का जायजा लेने के निर्देश जारी किए हैं। तथा प्रशासन अग्निकांड में पीड़ित को राहत में सारी संभव कोशिश की जाएगी।