केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बिलासपुर में किया वाटर स्पोर्ट्स सेंटर का उद्घाटन

Spread the love
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज जिला बिलासपुर में स्थित कॉल बांध पर वाटर स्पोर्ट्स सेंटर का उद्घाटन किया जिसके पश्चात उन्होंने बरमाणा एनटीपीसी कार्यालय में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल को खेलों के हर क्षेत्र में आगे लाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस वॉटर सपोर्ट सेंटर के खुलने से क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं उत्पन्न होगी और स्थानीय युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। उन्होने बताया कि वाटर स्पोर्टस सैंटर में 40 चयनित खिलाडियों को प्रशिक्षण  दिया जाएगा और खिलाडियों के लिए छात्रावास की सुविधा भी उपलब्ध होगी। उन्होने बताया वह दिन दूर नही जब इस वाटर स्पोर्टस सैंटर से राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी निकलेगें और देश का नाम रोशन करेंगें। उन्होने बताया कि पूरे देश में केन्द्र सरकार खेलों इड़िया कार्यक्रम के अंतर्गत 1000 खेलो इंड़िया केन्द्र का निर्माण कर रही है जिसमे से 590 केन्द्रों को अनुमति मिल गई और 15 अगस्त 2023 तक सभी 1000 खेलों इंड़िया केन्द्रों को पूरा कर खिलाडियों को समर्पित कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि गत दिन जिला बिलासपुर में 9.5 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित कहलूर एथलेटिक सिंथेटिक ट्रैक का उद्घाटन किया गया खिलाडियों को सर्मपित किया है। उन्होंने बताया कि लूहणू मैदान में हॉकी एस्ट्रोटर्फ का निर्माण किया जाएगा और एक अतिरिक्त इंडोर स्टेडियम बनाया जाएगा जिसके अंदर मेट पर खेले जाने वाली सभी खेलो को खेलने की सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि सभी खिलाड़ियों के लिए आधुनिक साधनों से सुसज्जित जिम, प्रवेश द्वार, स्वीमिंग पुल, इण्डोर कम्पलैक्स और बाईपास रोड़ बनाने की घोषणा की। उन्होंने इस कम्पलैक्स का नाम अटल बिहारी वाजपेयी र्स्पाेटस कम्पलैक्स रखा जाएगा ताकि बिलासपुर का लुहणू मैदान राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल गतिविधियों के लिए एक अलग पहचान बना सके।
    
गौरतलव है कि इस बाटर स्पोर्टस सैंटर के लिए केन्द्रीय खेल मंत्री की उपस्थिति में एनटीपीसी परियोजना प्रमुख कुलविंदर सिंह व स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक एम.एस. वर्गीस के मध्य हुआ समझौता ज्ञापन का आदान प्रदान हुआ।
इस अवसर पर उन्होने गुजरात में सम्पन हुए 36वें राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के लिए हिमाचल प्रदेश की महिला कबड्डी टीम को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया और कहा कि यह बडे ही हर्ष का विषय है कि प्रदेश की बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं और वह दिन दूर नहीं जब हिमाचल से भी कोई खिलाड़ी ओलम्पिक में पदक जीतेंगें और प्रदेश का नाम विश्वस्तर पर चमकायेगें।
    
इस अवसर पर सदर विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि यह जिला बिलासपुर के लिए ऐतिहासिक दिन है। बिलासपुर में वाटर स्पोर्टस के अतिरिक्त एडवैंचर खेलों के लिए अपार संभावनांए हैं। प्रदेश सरकार द्वारा बंदला में पैरागलाईड़िग साईट विकसित किया जा रहा है जल्द ही यंहा पर बीड बिलिंग की तर्ज पर राष्ट्रीय व अतंराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगितांए आयोजित की जांएगी जिससे जिला बिलासपुर को मानचित्र पर अंतराष्ट्रीय स्तर पर खेलों के क्षेत्र में ख्याती प्राप्त होगी। वाटर स्पोर्टस सैंटर में जलक्रीडा प्रतियोगिताओं के शुरू होने से पर्यटन भी विकसित होगा और स्थानिय युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होगें।
   
इस अवसर पर उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय, जिला परिषद अध्यक्षा कुमारी मुस्कान, बीडीसी अध्यक्षा सीता देवी, ललिता शर्मा, कार्यकारी निदेशक, भारतीय खेल प्राधिकरण, एनटीपीसी के जीएम लव टंडन, विभिन्न खेल संगठनों के पदाधिकारीयों  सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।