हिमाचल से सीधा जुड़ गया गुजरात रेल मार्ग! अंब स्टेशन पर ट्रेन का स्टॉपेज…..

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने जयपुर-दौलतपुर चौक-जयपुर रेलसेवा का साबरमती (अहमदाबाद) तक विस्तार का आज शुभारंभ किया। श्री वैष्णव ने नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए राजस्थान में सिरोही जिले के आबूरोड में आयोजित शुभारंभ समारोह से जुड़कर हरी झंडी दिखाकर इस रेलसेवा को आबू रोड रेलवे स्टेशन से रवाना किया। इस मौके पर सांसद देवजी मनसिंहराम पटेल उनके साथ मौजूद थे जबकि विधायक जगसीराम, उत्तर पश्चिम रेल्वे के महाप्रबंधक विजय शर्मा, मंडल रेल प्रबंधक अजमेर नवीन कुमार परसुरामका ने भी कार्यक्रम में भाग लिया।

इस अवसर पर श्री वैष्णव ने कहा कि वह इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देना चाहेंगे कि उनका माउंटआबू में स्थित प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय से पुराना जुड़ाव है और उनके मार्गदर्शन में किस तरह माउंटआबू जो मिनी कश्मीर के साथ साथ सांस्कृतिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता है और विश्व भर में जाना जाता है को विकसित किया जाये।

उन्होंने कहा कि, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी उन्हें बताया था कि इस बारे में किस तरह प्रयास किया जा सकता है। इसके अलावा अधिकारियों ने भी प्रयास किए और सबके प्रयासों से यह संभव हुआ जो यह रेल सेवा कई लोगों को सुविधा देगी और माउंटआबू पर्यटन स्थल हैं जहां लोग देशभर से जा पायेंगे। इससे पहले समारोह में रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि इस रेल सेवा से लोगों को गुजरात, राजस्थान, हरियाणा एवं हिमाचल प्रदेश से सीधा संपर्क हो सकेगा। इससे आबूरोड चंडीगढ़ से सीधा जुड़ जायेगा। इससे माउंटआबू में पयर्टन को भी बढ़ावा मिलेगा।

यह उद्घाटन रेलसेवा आबूरोड से 14:30 बजे रवाना हुई। नियमित रेलसेवा साबरमती-दौलतपुर चौक-साबरमती एक्सप्रेस रेलसेवा पांच अप्रैल से प्रतिदिन संचालित की जाएगी जो गाड़ी संख्या 19717, साबरमती-दौलपुर चौक एक्सप्रेस पांच अप्रैल से प्रतिदिन साबरमती से 09:45 बजे रवाना होकर 20:20 बजे जयपुर होते हुए अगले दिन 11:55 बजे दौलपुर चौक पहुंचेगी। इसी प्रकार गाड़ी सं. 19718, दौलपुर चौक-साबरमती एक्सप्रेस दिनांक पांच अप्रैल से दौलपुर चौक से प्रतिदिन 14:25 बजे रवाना होकर अगले दिन 04:40 बजे जयपुर होते हुए 14:55 बजे साबरमती पहुंचेगी।

यह रेलसेवा मार्ग में मेहसाणा, ऊंझा, सिद्धपुर, पालनपुर, आबुरोड़, स्वरूपगंज, पिण्डवाडा, नाना, फालना, रानी, मारवाड़, ब्यावर, अजमेर, किशनगढ़, फुलेरा, जयपुर, गांधीनगर, जयपुर, दौसा, बांदीकुई, राजगढ़, अलवर, खैरथल, रेवाड़ी, झज्जर, रोहतक, जुलना, जिन्द, उचाना, नरवाना, कैथल, कुरूक्षेत्र, अम्बाला कैन्ट, चंडीगढ़, साहिबजादा अजितसिंह नगर (मौहाली), मोरिंडा, रूपनगर, आनन्दपुर साहिब, नांगल डेम, उना हिमाचल एवं अम्ब अन्दौरा स्टेशनों पर ठहराव करेगी।