शूलिनी विवि के वीसी द्वारा गोवा में लिट मीट का उद्घाटन

शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने शुक्रवार को गोवा के इंटरनेशनल सेंटर में सोसाइटी फॉर द स्टडी ऑफ मल्टी-एथनिक लिटरेचर ऑफ द वर्ल्ड (MELOW) के 3 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।22वां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ”वन हंड्रेड इयर्स ऑफ टी.एस. इलियट की द वेस्ट लैंड” में भारत और विदेशों के 50 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

    

प्रो. अतुल खोसला ने सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कविता को हमारे जीवन में वापस लाने का आह्वान किया। अपने स्वागत भाषण में, ‘कई लोग, अनेक भाषाएँ: बंजर भूमि में परिप्रेक्ष्य की बहुलता’ शीर्षक पर  MELOW की  अध्यक्षा  प्रो. मंजू जैदका ने द वेस्ट लैंड के महत्व के  बारे में  जानकारी साझा की  जब इसे लिखा गया था। उन्हने आगे कहा  कि कविता में कई आवाज़ों को कवि के विभिन्न व्यक्तित्वों के रूप में देखा जा सकता है।

         

उन्होंने सम्मेलन में गोवा विश्वविद्यालय,  के अंग्रेजी विभाग के प्रोफेसर श्रीपद भट का भी स्वागत किया। हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय, धर्मशाला के प्रोफेसर रोशन शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा। प्रोफेसर मनप्रीत कांग, इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, नई दिल्ली ने उद्घाटन सत्र का संचालन किया। इसहाक सिकेरा मेमोरियल (आईएसएम) पुरस्कार श्रीजीत दत्ता, सहायक प्रोफेसर, ऋषिहुड विश्वविद्यालय, सोनीपत को उनके पेपर के लिए ”रीडिंग टी.एस. एलियट की द वेस्ट लैंड एज़ क्रॉस-सभ्यता संवाद के रूप में” के लिए प्रदान किया गया।