राजकीय महाविद्यालय झंडूता में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह आयोजित

बिलासपुर – शिक्षा संस्कार के रूप में घर से आरम्भ होती है बच्चे का प्रथम गुरु उसकी माता होती है । शिक्षा हमे विपरीत परिस्थितियों से लड़ने में  सहयोग करती है । यह विचार  विधायक जीत राम कटवाल ने  राजकिय महाविद्यालय झंडूता के  वार्षिक पारितोषिक समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही । उन्होंने बताया
 शिक्षा   बच्चो  का  सर्वागीण विकास कर अच्छा नागरिक बनाने में अपनी बेहतरीन भूमिका  निभाती है । शैक्षणिक संस्थानों   शैक्षणिक गतिविधियां आवश्यक है वही हमारे जीवन और समाज के आदर्श सभ्यता और संस्कृति  से  बच्चों के जुड़ाव के लिए भी आवश्यक है। जिससे की हमारे शरीर, मन, बुद्धि, आत्मा का विकास होता रहे । उन्होने अध्यापकों से कहा कि उच्च व गुणात्मक शिक्षा सहित बच्चों को संस्कारवान बनाए क्योकि अच्छे सस्कारोें के बिना अच्छे विद्यार्थी की कल्पना अधूरी है। ।
उन्होने कहा जब कोई विद्यार्थी किसी पाठशाला से पढ़ लिख कर किसी उच्च स्थान पर पहंुच जाता है तो पाठशाला सहित अध्यापकों का भी नाम होता है, अच्छे चरित्रवान विद्याथियों का निर्माण पाठशाला परिसर से ही संभव है।
उन्होंने कहा कि शिक्षक का पद एवं दायित्व महत्वपूर्ण है तथा शिक्षक को अपना कार्य कर्मचारी की मानसिकता के स्थान पर राष्ट्र निर्माता के रूप में करना चाहिए। शिक्षक देश के निर्माता बच्चों के उज्ज्वल भविष्य को संवारने के लिए अपनी जिम्मेवारियों का निर्वहन उत्कृष्ठता के साथ करें। सभी शिक्षकों को राष्ट्र निर्माता के रूप में उनके द्वारा पढ़ाए गए बच्चों का विश्लेषण करना चाहिए ताकि मार्गदर्शन के अभाव में गरीब व पिछडे क्षेत्र के बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में पीछे न रहे। शिक्षक को हमेशा सभी बच्चों के उचित मार्गदर्शन तथा बच्चों में बेहतर संस्कार पैदा करने के लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए।
उन्होने कहा कि प्रत्येक बच्चे के बीच  कोई न कोई गुण विद्यमान होता है इसलिए बच्चो की रूची और स्वभाव के अनुसार सर्वांगीण विकास हेतु आवश्यक वातावरण प्रदान कर बच्चे का विकास करना चाहिए और अभिभवको को भी इस में सहयोग करना चाहिए।
उन्होंने कहा की राजकीय महाविद्यालय झंडूता के विज्ञान भवन का निर्माण 10 करोड़ 20 लाख  रु से किया जा रहा है । इस शीध्र पूर्ण लिया जाएगा ।
वार्षिक पारितोषिक समारोह के दौरान कला , वाणिज्य  तथा विज्ञान संकाय में प्रथम तथा द्धितीय स्थान पर रहे  छात्र छात्राओं को मुख्यअतिथि द्वारा समानित किया ।
 इस अवसर पर छात्र छात्राओं  द्वारा  सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया मुख्यअतिथि द्वारा सांस्कृतिक  कार्यक्रम प्रस्तुत के लिए  10हजार रु देने की घोषणा की ।
इस अवसर प्रधानाचार्य अंजुबाला शर्मा  द्वारा मुख्यअतिथि का स्वागत किया तथा बार्षिक  प्रतिवेदन प्रस्तुत दी ।
इस मौके पर   प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भाजपा हरदयाल चन्देल  , किसान मोर्चा प्रवक्ता प्रवेश चन्देल मंडल अध्यक्ष मोहेंद्र सिंह चन्देल , जिला परिषद सदस्य शैलजा शर्मा ,  प्रधानचार्य अंजू वाला ,मंडल महामंत्री मनोज चंदेल  कॉलेज प्रबंधन समिति अध्यक्ष  दलजीत कटवाल, मंडल महामंत्री दिनेश चन्देल  महिला मोर्चा अध्यक्ष रचना ठाकुर ,  पी आर संख्यान , पूर्व मण्डल अध्यक्ष सुभाष मन्हास  , दिनेश गौत्तम , इन्द्र सिंह , नंद लाल कपिल उपस्थित थे ।