मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने नागरिक चिकित्साल्य घुमारवीं में कोविड से सम्बन्धित 5 लाख रुपये के उपकराणों का किया लोकार्पण

बिलासपुर 27 जुलाई – खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने आज घुमारवीं में नागरिक चिकित्साल्य में कोविड से सम्बन्धित 5 लाख रुपये के उपकरणों का लोकार्पण करते हुए कहा कि कोरोना के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए उन्होंने पाॅवर ग्रिड काॅपरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड कम्पनी से घुमारवीं क्षेत्र के लिए कुछ सुविधाएं देने का आग्रह किया था जिसे सहर्ष स्वीकार करते हुए घुमारवीं चिकित्साल्य के लिए 25 मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सिजन फोलोमीटर, पल्स आॅक्सीमीटर, सैनीटाईजर व 10 हजार मास्क सहित 5 लाख की साम्रगी प्रदान की गई है।

कोरोना से जीतने के लिए एकजुट होकर करने होंगे प्रयास
उन्होंने कहा कि कोरोना काल अभी खत्म नहीं हुआ है खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना की रोकथाम के लिए आप सभी सरकार व प्रशासन का सहयोग करें। इसको जड़ से खत्म करने के लिए तथा इस लड़ाई में जीतने के लिए हम सबको इकजुट होकर प्रयास करने होंगे।
उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया कि तीसरी लहर का खतरा अभी भी बना हुआ है इसलिए हम सभी को सावधानियां बरतने की जरूरत है। मास्क का प्रयोग करें, उचित सामाजिक दूरी बनाएं रखें, समय-समय पर हाथ धोते रहे या हैंड सैनीटाईजर का प्रयोग करते रहे।
उन्होंने कहा कि नागरिक चिकित्साल्य घुमारवीं का कार्य कोरोना काल में संतोषजनक रहा है परंतु इस बीच जब-जब मामले बढ़ने का सिलसिला चला तब-तब इससे निजात दिलाने के लिए सरकार और प्रशासन ने आपसी तालमेल से जिला की विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से मरीजों के लिए बिस्तर और सिलेंडर आदि की समस्या से निजात दिलाया। इससे पहले भी कोरोना काल में ही पाॅवर ग्रिड द्वारा 5 बड़े सिलेंडर दिए गए थे। इसके अतिरिक्त व्यापार मण्डल ने भी मरीजों के लिए दो वक्त का खाना, शिवा इन्स्टिटूट ने नाश्ते तथा दवा बिक्रेता संघ की ओर से अरविंद महाजन द्वारा 5 लाख रुपये की दवाईयां देकर एक सराहनीय कदम उठाया गया था।

प्रदेश और केन्द्र सरकार के संयुक्त समन्वय से लगाए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट
उन्होंने कहा कि प्रदेश और केन्द्र सरकार के संयुक्त समन्वय से दो ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे है जिसमें से एक आॅक्सीजन प्लांट का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि नागरिक चिकित्साल्य घुमारवीं में मरीजों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही, इसके साथ ही नागरिक चिकित्साल्य को 50 बिस्तरों से 100 बिस्तरों में स्तरोन्नत किया गया है। 5 डाॅक्टरों से बढ़कार 11 डाॅक्टर अब इस अस्पताल में कार्यरत होकर सेवाएं दे रहे है। इसके अतिरिक्त बाकी स्टाॅफ के पद भी भरे जा चुके है।

जिला में चलाए जा रहे विकासात्मक कार्य
इस मौके पर पाॅवर ग्रिड काॅपरेशन आॅफ इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ महाप्रबंधक अनिल शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए हिमाचल प्रदेश में कम्पनी द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि जिला बिलासपुर में स्वास्थ्य सुविधाओं की दिशा में 1 करोड़ 6 लाख रुपये से बिलासपुर जिला प्राधिकरण को चार मोबाईल इकाईयां स्थापित किए गए है। इसके अतिरिक्त 11 करोड़ 49 लाख रुपये की लागत से हिमाचल प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों 3250 सौर एलईडी स्ट्रीट लाईटों की स्थापना और 13 हजार डस्टबिन की आपूर्ति की गई है।

कार्यक्रम में ये सभी रहे उपस्थित
इस मौके पर मण्डलाध्यक्ष सुरेश ठाकुर, शहरी इकाई के अध्यक्ष कर्म चंद चंदेल, महामंत्री राजेश शर्मा, पार्टी के विभिन्न पदाधिकारी, नगर पार्षदगण, बीएमओ डाॅ. अभिनीत तथा एसएमओ डाॅ. अश्वनी कुमार शर्मा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।