बिलासपुर (26 मार्च): जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की बैठक…..

बिलासपुर (26 मार्च): जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की बैठक उपायुक्त पंकज राॅय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें जिला में आवश्यक वस्तुओं पैट्रोलियम पदार्थों की उपलब्धता के साथ साथ विभाग द्वारा कार्यन्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई। उपायुक्त ने बताया कि माह दिसम्बर,2021 से माह फरवरी,2022 तक जिला में कुल 196221001.60 राशि के खाद्यान्न विभिन्न श्रेणियों के 115227 राशनधारकों 430789 उपभोक्ताओं को 240 उचित मूल्यों की दूकानों के माध्यम से वितरित किए गए। इस अवधि के दौरान जिला में खाद्यसन्नों के कुल 20 नमूने लिए गए तथा विभिन्न विभागीय आदेशों के अन्तर्गत कुल 474 निरीक्षण किए गए। अनियमितता पाए जाने वाले दोषियों से मूल्य 21098 रूपये की राशि बतौर जुर्माना राशि वसूल करके सरकारी कोष में जमा करवाई गई। विभाग द्वारा जिला में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत अब तक कुल 18869 गैस कुनैक्शन पात्र लाभार्थियों को मुफत में चितरित किए गए हैं तथा आज तक इस योजना के लाभार्थियों को कुल 15779 अतिरिक्त मुफत रिफिल वितरित किए जा चुके हैं।
इसके अतिरिक्त जिला में उचित मूल्य की दूकानों की आर्थिक व्यवहार्यता बढ़ाने हेतु उन्हें काॅमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से 5 किलो ग्राम के एलपीजी सिलेण्डर बेचने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है तथा इच्छुक उचित मूल्य की दुकानों को आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण करने के उपरांत यह कार्य आरम्भ कर दिए जाएंगे। वित्त वर्ष में विभाग जिला के मजारी विकासखंण्ड श्री नैना देवी जी में गंदम की खरीद हेतु खरीद केन्द्र भण्डार खाद्य निगम के अधीन खोला जाएगा जिसके लिए एपीएमसी बिलासपुर द्वारा मंण्डी के लिए निर्धारित आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण की जा रही हैं। इस खरीद केन्द्र के खुलने से जिला के कृषकों को अपनी फसल बेचने में सुविधा होगीं
इसके अतिरिक्त बैठक में विभाग द्वारा उचित मूल्य की दूकानें खेलने हेतु आमंत्रित आवेदनों के अनुरूप पूर्ण दस्तावेज औपचारिकताएं पूर्ण करने वाले आवेदकों के पक्ष में विभिन्न स्थानों पर उचित मूल्य की दुकान व विस्तार बिन्दु इत्यादि खोलने बारे भी निर्णय लिया गया। बैठक में जिला नियंत्रक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले बिजेन्द्र पठानिया ने बैठक का संचालन करते हुए विभागीय योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।
बैठक में क्षेत्रीय प्रबंधक राज्य नागरिक आपूर्ति निगम रविन्द्र कुमार,प्रबंधक हिमाचल प्रदेश सहकारी बैंक नवीना शर्मा, प्रबंधक भारतीय खद्य निगम पवन कुमार भी उपस्थित रहे।