खेलों से मिलती है अनुशासन व कर्तव्य परायणता की शिक्षा -राजिन्द्र गर्ग…

खेलों से मिलती है अनुशासन व कर्तव्य परायणता की शिक्षा -राजिन्द्र गर्ग
प्रदेश में युवाओं के लिए किया जा रहा खेल सुविधाओं का विस्तार
बिलासपुर 28 फरवरी 2022 – खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने घुमारवीं विधानसभा की पलासला पंचायत में राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।  

उन्होने कहा कि खेलों के माध्यम से हम अपने व्यक्तित्व के साथ-साथ देश व प्रदेश को भी सबल बनाते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों के आयोजन से युवाओं को खेलों में आगे बढ़नें के अवसर प्राप्त होते हैं। उन्होने कहा कि ऐसे आयोजनो से युवाओं की शक्ति एवंम बुद्धी को एक दिशा देकर उन्हे  जीवन में आगे बढने में सहयोग मिलता है और युवाआंे को व्यसनों से भी दूर रहने की प्रेरणा मिलती है । खेलों से हमें अनुशासन व कर्तव्य परायणता की शिक्षा मिलती है। उन्होने कहा कि  खेलों से स्वस्थ शरीर के साथ स्वस्थ मन विकसित होता है तथा खेल के मैदान में समय लगाने से  व्यक्ति की निपुणता व निर्णय क्षमता बढ़ती है। युवाओं को फिट रखने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा फिट इंड़िया कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं को खेल के प्रति आकर्षित करने  सहित उन्हें अपने शरीर को स्वस्थ रखने के प्रति पे्ररित किया गया है।
उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए ग्रामीण क्षेत्रो में छोटे मैदानो के निर्माण के लिए विशेष घटक योजना के अतंर्गत 625 लाख रूपये खर्च कर 625 खेल मैदानो का निर्माण किया है। उन्होने कहा कि इस वितिय वर्ष में खेल मैदानों के निर्माण पर 200 लाख रूपये की राशी का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री युवा खेल प्रोत्साहन योजना के अंर्तगत 10 करोड़ 32 लाख रूपये व्यय कर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक खेल के मैदान का निर्माण किया गया है।

प्रतियोगिता में इन्होने पाया प्रथम, द्वितीय स्थान-
राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में लडकों के अंडर 14 वर्ग में कुल 08 टीमों ने भाग लिया जिसमें प्रयास वन की टीम प्रथम स्थान और बड़गांव की टीम द्वितीय स्थान पर रही। वहीं प्रतियोगिता में लड़कियों के अंडर 14 वर्ग  एवंम लडकों के वरिष्ठ वर्ग में प्रयास एसोसिऐशन पलासला की टीम ए प्रथम तथा टीम बी द्वितीय स्थान पर रही।
उन्होने प्रयास  खेल एसोसिऐशन पलासला को खेल गतिविधियों के संचालन के लिए 20 हजार रूपये देने की घोषणा की। कार्यक्रम में मंडलाध्यक्ष सुरेश ठाकुर, पूर्व मण्ड़ल अध्यक्ष नरेंद्र ठाकुर, जिला प्रवक्ता प्रेम सागर भारद्वाज, पलासला पंचायत प्रधान पुष्पराज, राष्ट्रपति पुरूस्कार से समान्नित अध्यापक एवम प्रगति महिला मण्ड़ल पलासला की संयोजक  संदेश शर्मा, पुरषोतम शर्मा, प्रयास स्पोर्टस ऐसोसिऐशन पलासला के अध्यक्ष प्रकाश, उपाध्यक्ष सुभाष, सचिव शशि शर्मा सहित काफी मात्रा में खिलाड़ी एवम अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।