कोविड केयर स्वास्थ्य संस्थान तीसा में 30 बिस्तरों की क्षमता उपलब्ध- विधानसभा उपाध्यक्ष

चंबा ,(तीसा) 15 मई

विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने कहा की कोविड केयर स्वास्थ्य संस्थान तीसा के तहत 30 बिस्तरों की क्षमता के अनुरूप सभी आवश्यक आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवा दी गई हैं।  वे आज खंड विकास अधिकारी कार्यालय तीसा के सभागार में उपमंडल स्तर पर कोविड-19 संक्रमण के एहतियातन किए जा रहे विभिन्न प्रबंधों की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि कोविड केयर संस्थान तीसा को 20 ऑक्सीजन सिलेंडर भी उपलब्ध करवा दिए गए हैं। इस कोविड  केयर संस्थान में आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता को लेकर चर्चा के दौरान डॉ हंसराज ने निजी तौर पर एक सौ पल्स ऑक्सीमीटर बहुत जल्द उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने खंड  चिकित्सा अधिकारी से आवश्यक सहायक कर्मचारियों की  क्षमता को  बढ़ाने को लेकर आउटसोर्सिंग के माध्यम से विभागीय प्रक्रियाओं को जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए। डॉ हंसराज ने संक्रमण के मामले में सैंपलों और कांटेक्ट ट्रेसिंग के कार्यों में तेजी लाने  के लिए आयुष विभाग तीसा के कर्मचारियों को  वाहन उपलब्ध करवाने के  निर्देश जारी किए।

गत दिनों जिला कांगड़ा में कोरोना संक्रमित मृतक   की अंतिम  संस्कार की प्रक्रिया के दौरान   सामने आए मामले को विधानसभा उपाध्यक्ष ने दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए लोगों में सामाजिक सरोकार की भावना को पुख्ता बनाए रखने का भी आह्वान किया। उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कोरोना संक्रमित मरीजों के अंतिम संस्कार के लिए प्रशासन को व्यवस्था करने के निर्देश दिए  हैं।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने उप मंडलीय प्रशासन से होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों  की निगरानी को लेकर पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने को भी कहा। उन्होंने यह भी कहा कि उपमंडल स्तर पर होम आइसोलेशन की निगरानी के लिए गठित कार्यबल में  पंचायत प्रतिनिधियों के अलावा स्थानीय स्तर पर तैनात शिक्षकों की तैनाती भी की जाए ताकि  व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाया जा सके।

 डॉ  हंसराज ने बताया कि उपमंडल तीसा के तहत 22 हजार 729 लोगों के सैंपलों की जांच की जा चुकी है। अब तक कुल 402 कोरोना  पॉजिटिव संक्रमण के मामले सामने आए हैं। वर्तमान में 141 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। विधानसभा उपाध्यक्ष ने  पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का भी आह्वान करते हुए कहा कि वे इस नाजुक दौर में कोरोना संक्रमण के  एहतियातन जनसाधारण में सरकार द्वारा जारी सभी दिशानिर्देशों के साथ बचाव के आवश्यक उपायों के इस्तेमाल के लिए जानकारी और जागरूकता  से संबंधित कार्य को प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित बनाएं।

उन्होंने लोगों का आह्वान  करते हुए कहा कि वे बेवजह घर से बाहर ना निकले और सभी आवश्यक नियमों का पालन सुनिश्चित करें ताकि कोरोना संक्रमण की इस चैन को तोड़ा जा सके।

 बैठक में उपमंडल अधिकारी चुराह मनीष चौधरी ,तहसीलदार चुराह प्रकाश चंद, स्वास्थ्य विभाग से डॉ अमर,अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग केवल शर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे ।