योजनाओं को पारदर्शिता के साथ समयबद्ध पूरा करें अधिकारी- रमेश ठाकुर

Spread the love

जिला परिषद की त्रैमासिक बैठक आज जिला परिषद भवन सोलन में अध्यक्ष जिला परिषद रमेश ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में गत बैठक की कार्यवाही की अभिपुष्टि, जिला परिषद सदस्यों से प्राप्त नए मदों, आय-व्यय, बजट 2022-23 व 15वें वित्तायोग के अंतर्गत जारी राशि की प्रगति की समीक्षा की गई। इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष रमेश ठाकुर ने कहा कि अधिकारी जिला परिषद सदस्यों द्वारा दिए गए मदों को पारदर्शिता के साथ समयबद्ध पूरा करना सुनिश्चित करें ताकि इन परियोजनाओं का लाभ आम व्यक्ति को समय पर मिल सके। उन्होंने जिला परिषद सदस्यों एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से आग्रह किया कि विकास कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के लिए आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करें ताकि लम्बित पड़े विकास कार्यों को शीघ्र पूर्ण किया जा सके। उन्होंने सभी विकास खण्ड अधिकारियों से आग्रह किया कि वे जिला परिषद के सदस्यों के साथ आपसी तालमेल स्थापित कर कार्यों को गति प्रदान कर निर्धारित लक्ष्य को समय पर पूर्ण करें।

उन्होंने हिमाचल पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबन्धक को निर्देश दिए कि ठारूगढ़-चन्द्राणी-परवाणु बस सेवा शुरू करें ताकि विशेषकर महिलाओं को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को ग्राम पंचायत कालुझिण्डा के गांव कटीवाला में पेयजल योजना को शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए ताकि क्षेत्र के लोगों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल की सुविधा उपलब्ध हो सके। इसके अतिरिक्त उन्होंने जि़ला के समस्त विकास खण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जि़ला परिषद के सदस्यों द्वारा उठाई गई मांगों को समय पर शैल्फ़ डलवाकर कार्य को पूर्ण करना सुनिश्चित करे। बैठक में जिला परिषद सोलन की 19 फरवरी 2022 से 17 मई 2022 तक की लगभग 05.35 करोड़ रुपए की आय-व्यय को भी स्वीकृति प्रदान करने के साथ-साथ वित्त वर्ष 2022-23 के बजट को भी अनुमोदित किया गया।
बैठक में 56 पुराने मदों और 13 नए मद पर चर्चा की गई।  

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त ज़फ़र इकबाल ने विश्वास दिलाया कि जिला प्रशासन चुने हुए प्रतिनिधियों के साथ बेहतर समन्वय स्थापित कर जन समस्याओं के निवारण के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि वे जिला परिषद सदस्यों के साथ तालमेल के साथ विकासात्मक कार्योें में गुणवत्ता तथा गतिशीलता बनाएं रखें। उन्होंने समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विभाग द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं से सम्बन्धित जानकारी जिला परिषद सदस्यों को उपलब्ध करवाएं ताकि प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ सुनिश्चित हो सके। बैठक में अधिकांश पेयजल, सड़क, कृषि तथा भवन निर्माण सहित अन्य समस्याओं पर विस्तृत चर्चा की गई। जिला पंचायत अधिकारी एवं जिला परिषद सचिव रमेश चंद मिन्हास ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया। इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्षा कमलेश पंवर, जिला परिषद सोलन के सदस्यगण, खण्ड विकास अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।