NCC कमांडरों की राज्यपाल से मुलाकात, सामने रखी कुछ अहम मांगें

Spread the love

एनसीसी हिमाचल प्रदेश के ऑफसीएटिंग ग्रुप कमांडर कर्नल सुरेश बैहक, 7 एचपी एनसीसी शिमला के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल डी.आर. गार्गी और सोलन एनसीसी के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल वी.एस. पनाग ने हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथन अर्लेकर के साथ विशेष बैठक की। इस विशेष बैठक के दौरान एसीसी ग्रुप कमांडर और कमांडिंग ऑफिसरों ने राज्यपाल को हिमाचल प्रदेश में एनसीसी गतिविधियों से अवगत करवाया वहीं एनसीसी से जुड़े कई ज्वलंत मुद्दों को भी राज्यपाल के समक्ष प्रस्तुत किया।

कमांडिंग ऑफिसरों ने विशेषकर मंडी जिला में एनसीसी ट्रेनिंग अकैडमी की माँग, हिमाचल में सभी एनसीसी बटालियनों में जूनियर ऑफिस असिस्टेंट्स स्टॉफ की कमी, बिलासपुर में नेवी ट्रेनिंग के लिए जेट्टी का प्रावधान, सभी शिक्षण संस्थानों में एसोसिएट एनसीसी अधिकारियों की नियुक्ति के समय पर चयन बोर्ड और हिमाचल प्रदेश में एनसीसी एडिशनल ग्रुप हेडक्वॉर्टर की स्थापना बारे राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथन अर्लेकर के ध्यान में लाया। वहीं इस विशेष बैठक के दौरान 7 एच. पी. (आई) एनसीसी शिमला व एनसीसी ग्रुप हेडक्वार्टर शिमला की ओर से तैयार की गई एनसीसी पर पीपीटी के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के शिक्षण संस्थानों में एनसीसी केडेटों की बेहतर उपलब्धियों, नामांकन, स्कूलों, कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में एनसीसी, ट्रेनिंग और गणतंत्र दिवस परेड और कई सामाजिक जागरूकता अभियान बारे राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथन अर्लेकर को अवगत करवाया।

राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथन अर्लेकर ने एनसीसी केडेटों द्वारा हासिल विशेष उपलब्धियों, अधिकारियों की प्रसंशा की कि वे एनसीसी को युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और राज्यपाल अर्लेकर ने यह भी कहा कि एनसीसी के माध्यम से युवाओं को नशाखोरी से दूर रहने के लिए जागरूक करें। राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथन अर्लेकर ने एनसीसी कमांडरों को आश्वासन दिलाया कि हिमाचल प्रदेश में एनसीसी से जुड़ी मुख्य समस्याओं का जल्द निवारण किया जाएगा और जो भी आवश्यक मुद्दे हैं उन्हें हल करने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे ताकि एनसीसी संगठन युवाओं के सर्वांगीण विकास के साथ साथ उनमें राष्ट्र विकास, सामाजिक विकास, राष्ट्र-प्रेम, एकता का भाव निखर सके।

  

राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथन अर्लेकर ने बैठक के दौरान कहा कि जिन एनसीसी केडेटों ने गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया है उन्हें सम्मानित किया जाएगा और कहा कि ऐसे होनहार छात्र व एनसीसी कैडेट्स भविष्य में भी अपने जीवन में सर्वश्रेष्ठ कार्यों को करने के लिए प्रेरित रहेंगें और दूसरों के लिए भी प्रेरणास्रोत होंगें। बैठक में कमांडिंग ऑफिसर कर्नल सुरेश बैहक, कमांडिंग ऑफिसर कर्नल वी.एस. पनाग और कमांडिंग ऑफिसर कर्नल डी.आर. गार्गी ने अन्य एनसीसी से जुड़े मुद्दों जो कि सरकारी और निजी स्कूल, कॉलेजों में एनसीसी को सुविधाओं से जुड़े हुए हैं को भी राज्यपाल के समक्ष प्रस्तुत किए।

राज्यपाल अर्लेकर ने एनसीसी से जुड़ी तमाम कमियों को दूर करने का आश्वासन दिया है। राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथन अर्लेकर ने एनसीसी से जुड़े मुददों व मांगों को गंभीरता से लिया और शीघ्र ही इन पर कार्य करने का भरोसा दिलाया। कमांडिंग ऑफिसर कर्नल सुरेश बैहक (ऑफसीएटिंग ग्रुप कमांडर 7 एचपी एनसीसी हेडक्वार्टर शिमला) , कमांडिंग ऑफिसर कर्नल डीआर गार्गी (7एचपी एनसीसी शिमला) और कमांडिंग ऑफिसर वी.एस. पनाग (1 एनसीसी बटालियन सोलन) ने राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथन अर्लेकर द्वारा एनसीसी से जुड़ी मांगों , कमियों पर विचार-विमर्श और उंसके निवारण के लिए दिए आश्वासन के लिए धन्यवाद किया।