आपदा के संबंध में टेबल टॉप एक्सरसाइज आयोजित

Spread the love

पूरे प्रदेश के साथ-साथ सोलन ज़िला में 08 जून, 2023 को आपदा के संबंध में आयोजित होने वाली माॅक ड्रिल के संबंध में आज पूर्वाभ्यास के तहत वर्चुअल माध्यम से टेबल टाॅप एक्सरसाइज का आयोजन किया गया। टेबल टाॅप एक्सरसाइज में आज सभी ज़िलों के साथ-साथ सोलन ज़िला को भी बाढ़ जैसी आपदा से निपटने के लिए की जाने वाली तैयारियों के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए। टेबल टाॅप एक्सरसाइज के उपरांत उपायुक्त सोलन एवं ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष मनमोहन शर्मा ने कहा कि आपदा पूर्व तैयारी ही आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान को कम कर सकती है। उन्होंने कहा कि टेबल टाॅप और माॅक ड्रिल अभ्यास के माध्यम से सभी स्तरों पर आपदा पूर्व, आपदा के समय और आपदा के उपरांत किए जाने वाले कार्यों की तैयारियां परखी जाती हैं। उन्होंने कहा कि नियमित अभ्यास तथा समय-समय पर तैयारियों में निखार लाकर ही आपदा के सम्भावित नुकसान को कम किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के साथ-साथ सोलन ज़िला में भी विभिन्न आपदाओं का खतरा बना रहता है। भूकम्प, बाढ़, भूस्खलन, औद्योगिक आपदा, मानव जनित आपदा इत्यादि कुछ ऐसी आपदाएं है जिनके लिए सदैव तैयारी आवश्यक है। मनमोहन शर्मा ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि आपदा प्रबंधन के लिए तैयार इंसीडेंस रिस्पोंस सिस्टम के तहत दिए गए निर्देशों का पालन आवश्यक है। उन्होंने बाढ़ जैसी विपदा के समय राहत और बचाव कार्यों के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए। उपायुक्त ने वर्चुअल माध्यम से सोलन ज़िला में बाढ़ की स्थिति में बचाव के लिए ज़िला प्रशासन की तैयारियां के संबंध में अवगत करवाया। उन्होंने मौसम विभाग एवं अन्य एजेंसियों से बाढ़ पूर्व खतरे की जानकारी मिलने से लेकर लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थान पर पहंुचाने, राहत एवं बचाव कार्यों सहित अन्य जानकारियां साझा की।

टेबल टाॅप एक्सरसाइज में वर्चुअल माध्यम से राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के परामर्शदाता मेजर जनरल (सेवानिवृत) सुधीर बहल ने आपदा से पूर्व, बचाव एवं उपरांत किए जाने वाले कार्यों के संबंध में विस्तृत विचार-विमर्श कर दिशा-निर्देश जारी किए। अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव, उपमण्डलाधिकारी सोलन कविता ठाकुर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, उप पुलिस अधीक्षक अनिल धौल्टा, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. एस.एल वर्मा, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य उपस्थित थे।