22 मार्च से शुरू होंगी हिमाचल स्‍कूल शिक्षा बोर्ड की टर्म-दो परीक्षाएं

हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड ने टर्म-दो परीक्षाओं का अंतिम शेड्यूल जारी कर दिया है। शिक्षा बोर्ड ने दसवीं व जमा दो कक्षा की टर्म दो परीक्षा संचालन के लिए प्रारूप तैयार कर लिया है। इसके अलावा डेटशीट भी निर्धारित कर ली है। दसवीं कक्षा की टर्म दो परीक्षाएं 26 मार्च से लेकर आठ अप्रैल तक होंगी। दसवीं कक्षा की परीक्षा सुबह के सत्र 8:45 बजे 12 बजे तक होंगी। दसवीं कक्षा में परीक्षा देने वाले 90 हजार 625 परीक्षार्थी हैं। इसके अलावा जमा दो कक्षा की परीक्षाएं 22 मार्च से लेकर 12 अप्रैल तक सांयकालीन सत्र 1:45 से लेकर पांच बजे तक होंगी। जमा दो कक्षा में 87 हजार 771 विद्यार्थी टर्म दो की परीक्षा देंगे।

परीक्षाओं के संचालन के लिए शिक्षा बोर्ड ने अभी तक प्रदेश भर में 2121 परीक्षा केंद्र स्थापित कर लिए हैं। इसमें 85 महिला परीक्षा केंद्र, जिन्हें सावित्री बाई फुले परीक्षा केंद्र का नाम दिया गया है। इन केंद्रों में महिला स्टाफ ही होगा। इसके अलावा केंद्रों के बाहर सावित्री बाई फुले का शिक्षा को लेकर योगदान और उनके उनका जीवन परिचय अंकित किया जाएगा।

स्कूल शिक्षा बोर्ड सचिव मधु चौधरी ने बताया शिक्षा बोर्ड की ओर से इससे पूर्व दोनों ही कक्षाओं की संभावित डेटशीट जारी कर दी थी, लेकिन अब पता चला है कि अप्रैल माह में जेईई की परीक्षा भी है तो इसको देखते हुए अब तिथियों में बदलाव किया गया है। पूर्व की डेटशीट के अनुसार टर्म दो परीक्षाएं 29 मार्च से शुरू होनी थी, लेकिन अब परीक्षाएं 22 मार्च से शुरू होंगी।

परीक्षा के दौरान निष्पक्षता एवं पारदर्शिता बनाए रखने के लिए हर केंद्र में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा शिक्षा बोर्ड की ओर से उड़नदस्त टीमों होंगे। वहीं शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय के अलावा उपमंडल स्तर पर एसडीएम की भी उड़नदस्ता टीमें रहेंगी।