भूकम्प के दौरान ‘झुको-ढको-पकड़ो’ का रखे ध्यान कलाकरों ने नुक्कड़-नाटक के माध्यम से दी जानकारी

Spread the love

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सम्बद्ध झंकार म्यूजिकल गु्रप के कलाकारों ने आज ज़िला सोलन के नालागढ़ उपमण्डल में गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को आपदा के दौरान सुरक्षा एवं बचाव के बारे में जागरूक किया।
कलाकारों ने नुक्कड़-नाटक के माध्यम से राजकीय छात्रा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नालागढ़ तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जोघों के विद्यार्थियों को अवगत करवाया कि उन आपदाओं के बारे में जानएि जो पहले भी आपके क्षेत्र में हो चुकी है और जान-माल की हानि कर स्थानीय समुदाय को प्रभावित कर चुकी है। उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण व सरल उपाय जैसे भूकम्प के दौरान ‘झुको-ढको-पकड़ो’ और पहने हुए कपड़ों के आग पकड़ लेने पर ‘रुको-झुको-पलटो’ का नियमित अभ्यास करें। उन्होंने कहा कि अपने परिवार की आपातकालीन योजनाएं बनाए तथा परिवार के लिए आपातकालीन आपूर्ति किट बनाएं।
उन्होंने गीत-संगीत के माध्यम से लोगों को अवगत करवाया कि आपदाओं को रोका नहीं जा सकता, परंतु पूर्वाभ्यास से जानो-माल के नुकसान को न्यून किया जा सकता है।
इस अवसर पर राजकीय छात्रा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नालागढ़ के प्रधानाचार्य विपिन कुमार शर्मा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जोघों के प्रधाना सुरेन्द्र सिंह रघुवंशी सहित समस्त अध्यापक व छात्र उपस्थित थे।