पूर्व डिप्टी मेयर का हाईकोर्ट को पत्र, रिज मैदान पर लगे भारी भरकम स्टेज से टैंक को खतरा

Spread the love

शिमला में चल रहे इंटरनेशनल समर फेस्टिवल के लिए रिज भारी-भरकम स्टेज लगाया गया है. यह स्टेज पानी के टैंक के ऊपर है. इस स्टेज को हटाने के लिए पूर्व डिप्टी मेयर ने हाईकोर्ट को पत्र लिखा है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में जब भी कोई बड़ा आयोजन होता है, तो रिज पर भारी-भरकम स्टेज लाद दिया जाता है. बात चाहे किसी राजनीतिक रैली की हो या इन दिनों चल रहे इंटरनेशनल शिमला समर फेस्टिवल की. हर बार शिकार रिज मैदान ही बनता है. जब रिज मैदान पर कोई बड़ा आयोजन होता है, तब लोगों को रिज मैदान के ठीक नीचे बने ब्रिटिश शासन काल के वाटर टैंक (Ridge Water Tank) के टूटने का खतरा भी सताने लगता है. बावजूद इसके रिज मैदान के कार्यक्रम में लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है. अंतरराष्ट्रीय समर फेस्टिवल (International Shimla Summer Festival) का स्टेज इस बार भी रिज के टैंक पर ही लगाया गया है. इस पर हिमाचल नगर निगम शिमला के पूर्व उप महापौर टिकेंद्र पंवर (Deputy Mayor Tikender Panwar) ने हाईकोर्ट को पत्र लिखकर इस मंच को टैंक से हटाने की मांग की है.

नगर निगम शिमला के पूर्व डिप्टी मेयर का कहना है कि पहले भी अदालत (Himachal High Court) इस बारे में कई बार आदेश दे चुकी है. रिज मैदान के जिस हिस्से पर पानी का टैंक है, जिला प्रशासन ने उसी हिस्से पर भारी-भरकम मंच बना दिया है. इससे टैंक पर बोझ पड़ रहा है. दो साल पहले भी टैंक पर दरारें आ गई थी, जिसे बाद में मरम्मत कर ठीक किया गया. इसकी मरम्मत में भी करोड़ों रुपए का खर्च आया था. अब एक बार फिर इस मैदान के नीचे बने टैंक पर बोझ डालकर खतरा पैदा किया जा रहा है.

शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान के ठीक नीचे ब्रिटिश शासनकाल से एक पानी का टैंक बना हुआ है. इस टाइम से शिमला के एक बड़े हिस्से को पानी की आपूर्ति की जाती है. रिज मैदान पर ही येलो लाइन लगाकर टैंक को चिन्हित भी किया गया है. इस टैंक पर किसी गाड़ी को चलने की भी अनुमति नहीं है. इमरजेंसी व्हीकल भी इस टैंक से नहीं गुजर सकते. बावजूद इसके टैंक पर भारी-भरकम स्टेज लगाकर खतरे को न्योता दिया जा रहा है. शिमला की पूर्व डिप्टी मेयर ने हिमाचल हाईकोर्ट को इस बारे में उचित दिशा-निर्देश जारी करने की मांग की है. इससे पहले पेयजल कंपनी भी टैंक के ऊपर मंच बनाने या किसी बड़े आयोजन की अनुमति देने से इनकार कर चुकी है. आयोजन के लिए कंपनी से मंजूरी को लेकर पूछा भी नहीं गया है. आयोजन की अनुमति सरकार के गृह विभाग की ओर से हुई है. हालांकि हर बार ही किसी भी आयोजन के लिए रिज मैदान को चुनने पर आपत्ति दर्ज तो करवाई जाती है, लेकिन बावजूद इसके हर बड़ा कार्यक्रम रिज मैदान पर ही होता आ रहा है.