न#शा तस्करी के मुख्या मास्टरमाइंड मिंटू उर्फ़ बिटू को सोलन पुलिस ने किया गिरफ्तार

Spread the love

9 मई को सुबाथु धर्मपुर रोड पर आरोपी *हरजीत सिंह* को 1 किलो से ज़्यादा चरस के साथ गिरफ़्तार किया गया था और इसकी बैकवर्ड लिंकेज की जाँच के दौरान आनी क्षेत्र से क़रीब *36 किलो हाई क्वालिटी चरस* बरामद की गई थी और इसके सप्लायर आरोपी *झाबे राम* को गिरफ़्तार किया गया था। इस मुक़दमे की जाँच को आगे बढ़ाते हुए इस नेटवर्क को चलाने वाले आरोपियों की गहन जाँच पड़ताल की गई और उनके ख़िलाफ़ सबूतों को एनालाइज किया गया जिसमें इस नेटवर्क को हैंडल करने वाला मास्टरमाइंड आरोपी जिसने डील सेटल करने के लिए आरोपी हरजीत को चरस के सैंपल के साथ भेजा था और उसके पकड़े जाते ही फ़रार हो गया था और तभी से अंडरग्राउंड चल रहा था। जो इस आरोपी के ठिकानों पर दबिश देकर इस आरोपी *मिंटू उर्फ़ बिट्टू पुत्र परमानंद निवासी गाँव कोहिला डा कमांद ,तह आनी ज़िला कुल्लू* को पिछले कल पुलिस टीम द्वारा दिल्ली से गिरफ़्तार कर लिया गया है।जो आरोपी झाबे राम का सगा भाई है। आरोपी अर्की में किराए पर रहता है और परचून की दुकान चलाता है।जो पिछले 15 सालों से बड़े स्तर पर नशा तस्करी में संलिप्त है जिसके ख़िलाफ़ 2012 में भी थाना CID शिमला मंडी में FIR no 17/2012 एनडीपीसी एक्ट की धारा 20, 29 में 3 किलो चरस की तस्करी के लिए मुक़दमा दर्ज है।
इसके अलावा इसके ख़िलाफ़ साल 2021 में हरियाणा के ज़िला झज्झर के थाना बेरी में FIR no 54/21 एनडीपीसी एक्ट की धारा 20 में 2.5 किलो चरस की तस्करी के लिए मुक़दमा दर्ज है।जिसमें यह 28 महीने जेल में रहकर जमानत पर बाहर है और इस मुक़दमे का ट्रायल चल रहा है।इसके ख़िलाफ़ दर्ज अन्य मुक़दमों का ब्योरा भी लिया जा रहा है। आरोपी का ये गिरोह कुल्लू ज़िला के आनी क्षेत्र से बड़े स्तर पर चरस तस्करी कर रहा था जो सोलन ज़िला को ट्रांजिट करते हुए हरियाणा,दिल्ली,चंडीगढ़, मुंबई, गोवा आदि जगहों पर भेजी जाती है।
इस मुक़दमे में गिरफ़्तार तीनों आरोपियों के ख़िलाफ़ पहले ही आपराधिक मामले दर्ज है।आरोपी हरजीत को न्यायिक हिरासत में भेजा गया है जो इसके ख़िलाफ़ 100 किलो 20 किलो पॉपी हुस्क की तस्करी के मुक़दमे हरियाणा में दर्ज हैं।बाक़ी दोनों आरोपियों को पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ जारी है।इन आरोपियों के बैंक खातों में लाखों रू की लेन देन की ट्रांजेक्शन पाई गई है।आरोपी मिंटू के बैंक खाते में सिर्फ़ पिछले एक साल में ही 70 लाख रू से ज़्यादा की लेन देन की ट्रांजेक्शन पाई गई है।जाँच जारी है।

*सोलन पुलिस ने पिछले दस महीनों में ही नशा तस्करों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्यवाही करते हुए क़रीब 100 मामले दर्ज किए जिनमें 205 से ज़्यादा आरोपियों को गिरफ़्तार किया गया जिनसे 43 किलोग्राम से ज़्यादा चरस, 6 किलोग्राम से ज़्यादा अफ़ीम, 700 ग्राम हेरोइन, 27 किलोग्राम पॉपी हस्क, 19 ग्राम Amphetamines, क़रीब 12000 नशीली दवाइयों के टेबलेट्स/कैप्सूल्स आदि को ज़ब्त किया है।*

*सोलन पुलिस द्वारा 2023 से अब तक बाहरी राज्यों के 100 से ज़्यादा आरोपियों जिनमे चिट्टे/नशे के 86 बड़े सप्लायर हैं, जो दिल्ली, पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, असम, महाराष्ट्र आदि राज्यों से है, को गिरफ्तार किया जा चुका है। इनमें 8 अफ्रीकी मूल के नाइजीरियन नागरिक भी शामिल है।इन बाहरी राज्यों के तस्करों द्वारा हिमाचल प्रदेश में चलाये जा रहे चिट्टा तस्करी के 25 से ज़्यादा बड़े अंतर्राज्यीय नेटवर्को को ध्वस्त कर दिया गया है जिससे हज़ारों युवाओं को चिट्टा की आपूर्ति बंद हुई है।*