चुराह विधानसभा क्षेत्र में खुलेंगे 10 नए पुस्तकालय- विधानसभा उपाध्यक्ष

Spread the love

विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए चुराह विधानसभा क्षेत्र में जल्द 10 नए और पुस्तकालय खोलने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि यह पुस्तकालय शिक्षार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मददगार साबित होंगे। यह बात आज उन्होंने विधायक विद्यालय के द्वार कार्यक्रम के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देवीकोठी में स्कूल प्रबंधन समिति, विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के साथ संवाद करते हुए कहीं। 

उन्होंने विद्यार्थियों के अभिभावकों से आग्रह किया कि बच्चों का सही मार्गदर्शन करें और उनकी दिनचर्या की समय सारणी बनाए ताकि बच्चों में अनुशासन बना रहे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ अनुशासन भी बेहद जरूरी है। उन्होंने स्कूल प्रबंधन समिति को पाठशाला के अतिरिक्त भवन निर्माण के लिए भूमि चयन करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि भविष्य में सफल होने के लिए छात्र निरंतर प्रयास करें। उन्होंने स्कूल में प्रवक्ताओं के रिक्त पद भरने के लिए स्थानीय स्तर पर ही स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा स्थानीय शिक्षित पात्र युवाओं का चयन करने के निर्देश दिए। जिसके लिए उन्हें मानदेय देने की उचित व्यवस्था भी की गई है। 

इसके उपरांत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बैरागढ़ में बच्चों की खेल व्यवस्था को मध्य नजर रखते हुए उन्होंने कहा कि जल्द राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में खेल मैदान निर्माण के लिए 15 लाख रुपए की धनराशि को स्वीकृति प्रदान की गई है । उन्होंने स्वास्थ्य संबंधी सुविधा का जिक्र करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा ग्राम पंचायत बैरागढ़ में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की घोषणा के अनुरूप अधिसूचना जल्द जारी होगी जिससे स्थानीय लोगों को सीधा लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने यह भी कहा कि विधायक विद्यालय के द्वार कार्यक्रम के तहत विधानसभा क्षेत्र चुराह के विभिन्न स्कूलों में बच्चों को अभिभावकों के साथ सीधा संवाद किया जा रहा है जिसके माध्यम से विद्यालय में शिक्षा व्यवस्था को जांचा जा रहा है। शिक्षा में किसी भी व्यवस्था में कोई बाधा ना आए और बच्चों की शिक्षा के स्तर में सुधार सुनिश्चित हो सके

   

इस दौरान उन्होंने अध्यापकों से यह भी आह्वान किया कि बच्चों को हिंदी व इंग्लिश व्याकरण के पाठ्यक्रम पर विशेष ध्यान देने के साथ साथ सुबह की प्रार्थना सभा में प्रश्नोत्तरी जैसी महत्वपूर्ण गतिविधियों करवाना सुनिश्चित बनाएं ताकि भविष्य में बच्चों का ज्ञान स्तर में बढ़ोतरी हो सके। उन्होंने कहा कि विधायक विद्यालय के दरबार एक विशेष कार्यक्रम होने के साथ-साथ एक चुनौती भी है।  दोपहर बाद राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बौंदेड़ी में आयोजित संवाद कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बच्चों और अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि संपूर्ण चुराह में शिक्षा व्यवस्था को गुणवत्ता प्रदान करने के लिए यह विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों के साथ शिक्षा से संबंधित मूल मंत्र भी साझा किए उन्होंने विधानसभा क्षेत्र के शिक्षित लोग से यह आह्वान भी किया कि शिक्षा के स्तर को आगे ले जाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। इस अवसर पर अध्यक्ष पंचायत समिति कौशल्या देवी, संघ विस्तारक ओम प्रकाश पठानिया, स्कूल प्रबंधन समितियों के अध्यक्ष,विभिन्न पंचायतों से आए हुए प्रतिनिधियों सहित अन्य मौजूद रहे।