ई.वी.एम. तथा वी.वी.पैट. मशीनों की प्रथम स्तरीय जांच आयोजित

Spread the love

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 51-नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के उप-चुनाव के दृष्टिगत आज ज़िला पंचायत अधिकारी कार्यालय सोलन में स्थित ज़िला पंचायत संसाधन केन्द्र में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ई.वी.एम.) तथा वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वी.वी.पैट) की प्रथम स्तरीय जांच, मॉक पोल व लोड टेस्ट कड़ी सुरक्षा के बीच में तहसीलदार निर्वाचन ऊषा चौहान तथा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की निगरानी में की गई।
तदोपरांत प्रथम स्तरीय जांच में सही पाई मशीनों को पुराने उपायुक्त कार्यालय में स्थित वेयरहाउस से 12 ई.वी.एम. और वी.वी.पैट. का राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा चयन कर ज़िला पंचायत संसाधन केन्द्र सभागार में मॉक पोल के लिए स्थानांतरित किया गया।
राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में उनके द्वारा 12 ई.वी.एम. मशीनों में से 02 मशीनों पर 1200 मॉक पोल, 05 मशीनों पर एक हजार व 05 मशीनों पर 500 मॉक पोल डाले गए। मॉक पोल में डाले गए मतों की गणना व वी.वी.पैट. की पर्चियों का मिलान किया गया। इसके अतिरिक्त वी.ई.एल. बैंगलुरू के अभियंता द्वारा 02 मशीनों पर लोड टेस्ट भी किया गया।
इस अवसर पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की संधीरा दुल्टा, भारतीय जनता पार्टी से चन्द्रकांत शर्मा, बहुजन समाज पार्टी राकेश बराड़ सहित नायब तहसीलदार दीवान सिंह ठाकुर उपस्थित थे।