हिमाचल में नए साल का जश्न मनाने उमड़े सैलानी

Spread the love

नए साल का जश्न मनाने के लिए हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार हो गए हैं। शिमला, मनाली, डलहौजी, कसौली और धर्मशाला में भारी संख्या में सैलानी पहुंचे हैं। अधिकांश सरकारी व निजी होटलों में दो जनवरी तक एडवांस बुकिंग हो चुकी है। शिमला में 90 फीसदी और मनाली में 95 फीसदी होटल सैलानियों से पैक हैं। पिछले 15 दिनों में दो लाख के करीब वाहन शिमला में दाखिल हुए हैं। इनमें ज्यादा तादाद बाहरी राज्यों के पर्यटक वाहनों की है। शिमला में नए साल का स्वागत करने के लिए सैलानियों का पहुंचना लगातार जारी है। दिल्ली चंडीगढ़ और हरियाणा से शिमला आने वाली बसों में भारी भीड़ है। इसी तरह कालका से शिमला आने वाली ट्रेन भी यात्रियों से खचाखच भर कर आ रही है। शिमला में सैलानियों के वाहनों की आमद बढ़ने से सभी पार्किंग स्थल भर गए हैं। जिला प्रशासन ने वाहनों की पार्किंग के लिए अतिरिक्त स्थलों का चयन किया है।

हालांकि शिमला और मनाली में इस बार पिछले साल की तुलना में कम सैलानी पहुंचे हैं। इसका कारण बर्फ़बारी न होना है। शिमला, मनाली और कुफरी में अक्सर दिसंबर महीने में बर्फ़बारी होती रही है। लेकिन इस बार सैलानियों को बर्फ़बारी का दीदार नहीं हुआ है।

हिमाचल प्रदेश टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेक होल्डर एसोसिएशन के अध्यक्ष महेंद्र सेठ का कहना है कि शिमला आने वाले सैलानियों की संख्या इस बार पिछले साल से कम है।