हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा डी.सी.ए. तथा पी.जी.डी.सी.ए. के लिए आवेदन प्रक्रिया आरम्भ

हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा डी.सी.ए. तथा पी.जी.डी.सी.ए. पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ हो गई है। यह जानकारी आज यहां हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम सोलन की जिला समन्वयक रशमी बंसल ने दी। रशमी बंसल ने कहा कि इन पाठ्यक्रमों में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई, 2022 है। डी.सी.ए. के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं तथा पी.जी.डी.सी.ए. के लिए स्नातक होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार का हिमाचली होना अनिवार्य है। उम्मीदवार हिमाचल के किसी भी जिला का निवासी हो सकता है।
उन्होंने कहा कि यह पाठ्यक्रम हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टैक्नॉलोजी (एनआईईएलआईटी) के माध्यम से बरटैक्स संस्थान, समीप डिग्री कॉलेज, राजगढ़ रोड, सोलन में करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन पाठ्यक्रमों में छात्रों को टेली, डेस्कटॉप पब्लिशिंग, फोटोशॉप, कोरल ड्रा, वेब डिजाइनिंग के साथ-साथ कम्प्यूटर लेगवेजिज़ का ज्ञान भी दिया जाएगा।
रश्मी बंसल ने कहा कि पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले छात्रों को प्रतिदिन हिन्दी तथा अंग्रेजी की टाइपिंग का प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। छात्रों को प्रतियोगिता की दृष्टि से कम्प्यूटर का बोध भी करवाया जाएगा। पाठ्यक्रम उत्तीर्ण करने के उपरांत डी.सी.ए. करने वाले उम्मीदवारों को 12 हजार रुपये तथा पी.जी.डी.सी.ए. करने वाले उम्मीदवारों को 18 हजार रुपये रिफंड भी किए जाएंगे।  
उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार 01972-229505 पर संपर्क कर सकते हैं।