हर घर को मिलेगा नल से पेयजल विधानसभा क्षेत्र झंडूता में जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्वीकृत किए 17317 घरेलु नल कनेक्शन

बिलासपुर 28 जुलाई – हर परिवार को अपने घर में नल से पेयजल मिले, इसके लिए केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन योजना लांच की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना का शुभारंभ अगस्त 2019 में किया गया।
जल जीवन मिशन के अंतर्गत झंडूता विधनसभा क्षेत्र को निर्बाध पेयजल आपूर्ति के लिए प्रदेश सरकार द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई। इस योजना को झंडूता विधानसभा में जमीनी स्तर पर अमलीजामा पहनाने में विधायक जीत राम कटवाल के प्रयास सराहनीय रहे हैं। उनके प्रयासों के फलस्वरूप विधानसभा क्षेत्र झंडूता में अभी तक 14771 पेयजल नलों के कनेक्शन लोगों को दिये जा चुका है।
जल शक्ति विभाग की तरफ से ये कनेक्शन लोगों के घरों में निःशुल्क लगाए जा रहे हैं ताकि लोगों को शुद्ध पेयजल अपने घर में ही उपलब्ध हो सके। इन पेयजल कनेक्शनो से झंडूता विधानसभा क्षेत्र की 70 विभिन्न पेयजल योजनाओं से लोगों को लाभान्वित किया गया है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत 55 करोड़  रुपए से नये पेयजल कनेक्शन तथा 10 पेयजल योजनाओं का सम्वर्धन पर खर्च किये जा रहा है। जिसमें से लगभग 28 करोड़ रुपये व्यय कर हजारों पेयजल कनेक्शन जरूरतमंद लोगों तक पेयजल के लिए पहुंचाने तथा पेयजल योजनाओं के सम्वर्धन पर खर्च किये गए। इस योजना से लाभान्वित परिवारों द्वारा प्रदेश सरकार व विधायक के प्रयासों की सराहना कर रहे हैं।
इस मिशन के निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए का जल शक्ति विभाग की ओर से सर्वे किया गया है जिसमें 17317 परिवारों को पात्र पाया गया। जिस पर विभाग प्रतिबद्धता के साथ कार्य किया है। इसके फलस्वरूप 14771 पेयजल  कनेक्शन अब तक लगाये जा चुके है। निर्धारित लक्ष्य को शीघ्र पूरा करने के कार्य  किया जा रहा है। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार का प्रयास है कि कोई भी परिवार बिना पेयजल कनेक्शन के न रहे। इसके लिए प्रदेश सरकार केंद्र सरकार के सहयोग से हर घर में नल से जल उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना का शुभांरभ इसी उद्देश्य से किया गया था।
विधायक जीत राम कटवाल ने बताया
     विधायक जीत राम कटवाल ने कहा कि जल शक्ति विभाग जल जीवन मिशन को जमीनी स्तर पर अमलीजामा पहनाने के लिए 55 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि झंडूता विधानसभा क्षेत्र ने 17317 पेयजल कनेक्शन लोगों के घरों में स्थापित करने का लक्ष्य रखा है जिसमें से 14771 पेयजल कनेक्शन  स्थापित किए जा चुके है। जिससे सभी जरूरतमंद लोगों को घर में ही स्वच्छ पेयजल नल से प्राप्त हो रहा है। जल मिशन के अंतर्गत नई पेयजल बनाई जा रही है तथा पुरानी पेयजल योजनाओं का सम्वर्धन किया जा रहा है ताकि लोगो को  पेयजल उचित मात्रा में उपलब्ध हो सके।
क्या है जल जीवन मिशन
जल जीवन मिशन की घोषणा अगस्त 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। इस मिशन का प्रमुख उद्देश्य वर्ष 2024 तक सभी ग्रामीण घरों में पाइप जलापूर्ति (हर घर जल) सुनिश्चित करना है। जल जीवन मिशन की प्राथमिकता देश भर के सभी भागों में पेयजल उपलब्ध कराना है।