हरियाणाः शहीदों की तरह तिरंगे में लपेटकर राष्ट्रीय पक्षी मोर को दी गई अंतिम विदाई…..

                                       

देश की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की अंतिम यात्रा आपने देखी होगी. उनके पार्थिव शरीर को देश की आन-बान और शान के प्रतीक तिरंगे में लपेटा जाता है और पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी ऐसा भी देखा है कि राष्ट्रीय पक्षी मोर को भी इसी तरह से सम्मान दिया जाता है.

गुरुवार को रोहतक रेलवे स्टेशन पर इसी तरह का नजारा देखने को मिला. दरअसल, रोहतक की तरफ से दिल्ली जा रही मालगाड़ी की चपेट में एक मोर आ गया और गाड़ी के इंजन में फंसने की वजह से उसकी मौत हो गई. गाड़ी के चालक ने नीचे उतर कर देखा तो मोर इंजन में बुरी तरह से फंसा हुआ था. उसने रोहतक रेलवे स्टेशन के अधिकारियों को इसकी सूचना दी. जानकारी मिलते ही रेलवे पुलिस के जवान और रेलवे कर्मचारी मौके पर पहुंचे और वहां जाकर उन्होंने मोर को इंजन से बाहर निकाला. इसके बाद उसके मृत शरीर को एक स्ट्रेचर पर रखा गया और उसे तिरंगे ढंका गया.

आधे घंटे तक रुकी रही मालगाड़ी
बाद में चार लोगों ने स्ट्रेचर को उठाया और पूरे राजकीय सम्मान के साथ उसका अंतिम संस्कार किया गया. इस दौरान इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए काफी संख्या में लोग इकट्ठे हो गए, क्योंकि इससे पहले शायद ही किसी ने इस तरह से राष्ट्रीय पक्षी का अंतिम संस्कार देखा हो. इस घटनाक्रम के बाद तकरीबन आधे घंटे तक मालगाड़ी रुकी रही और अंतिम संस्कार के बाद ही अपने गंतव्य की तरफ रवाना हुई. इस बारे में रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि अचानक से मालगाड़ी के सामने से उड़ता हुआ मोर इंजन से टकरा गया और वह इंजन में फंस गया. हालांकि, चालक ने तुरंत गाड़ी को रोका, लेकिन तब तक राष्ट्रीय पक्षी की मौत हो चुकी थी. बाद में उन्हें इसकी जानकारी मिली तो राष्ट्रीय पक्षी का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कराया गया.