सड़क सुरक्षा जागरूकता के तहत नुक्कड़ नाटक आरम्भ

सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा-नरेन्द्र चौहान
प्रदेश परिवहन विभाग द्वारा आम लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से आज से ‘सड़क सुरक्षा जागरूकता नुक्कड़ नाटक’ आयोजित किए जा रहे हैं। यह जानकारी क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सोलन नरेन्द्र चौहान ने आज यहां दी।
नरेन्द्र चौहान ने कहा कि सड़क सुरक्षा सभी के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के लिए बनाए गए नियमों का पालन कर हम जहां बहुमूल्य मानवीय जीवन को बचा सकते हैं वहीं ईधन की खपत को भी कम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न माध्यमों से इस दिशा में लोगों को जागरूक करना सड़क सुरक्षा जागरूकता का उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा में ही बहुमूल्य जीवन की रक्षा निहित है।
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने लोगों से आग्रह किया कि वाहन चलाते समय निर्धारित गति सीमा का पालन करें और सभी नियमों की अनुपालना सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने आग्रह किया कि आवश्यकता पड़ने पर सड़क पर यातायात पुलिस कर्मी से सहायता प्राप्त करने में न हिचकें।
उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा जागरूकता नुक्कड़ नाटक के अन्तर्गत आज सप्तक कला रंगमंच दोलग के कलाकारों द्वारा न्यू बस अड्डा तथा पुराना बस अड्डा सोलन के साथ-साथ मालरोड सोलन पर लोगां को सड़क सुरक्षा के बारे में जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर नुक्कड़ विधा के विभिन्न माध्यमों द्वारा लोगों को जागरूक बनाया गया।
उन्होंने कहा कि आज ही हिम सांस्कृतिक दल ममलीग द्वारा अर्की उपमण्डल के तहत अर्की बस अड्डा तथा बातल में लोगों को जागरूक किया गया।
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने कहा कि 15 मार्च को कुनिहार विकास खण्ड के अन्तर्गत सूरजपुर-पिपलूघाट चौक पर प्रातः 11.00 बजे तथा जयनगर चौक पर दिन में 2.00 बजे, दाड़लाघाट अंबुजा चौक पर प्रातः 11.00 बजे तथा बागा सालुघाटी में दिन में 2.00 बजे लोगों को सड़क सुरक्षा के विषय में जागरूक किया जाएगा।
कलाकारों द्वारा 15 मार्च को ही कण्डाघाट विकास खण्ड के अन्तर्गत कण्डाघाट मुख्य बाजार में प्रातः 11.00 बजे, चायल बस अड्डा पर दिन में 2.00 बजे, सोलन विकास खण्ड के अन्तर्गत नौणी बस अड्डा में प्रातः 11.00 बजे, सलोगड़ा बस अड्डा पर दिन में 2.00 बजे तथा सुबाथू बस अड्डा पर सांय 4.00 बजे सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि 16 मार्च को कुनिहार विकास खण्ड के अन्तर्गत कुनिहार बस अड्डा पर प्रातः 11.00 बजे तथा दिग्गल बस अड्डा पर दिन में 2.00 बजे, नवगांव मुख्य बाजार में प्रातः 11.00 बजे तथा पंचायत घर मांगू में दिन में 2.00 बजे लोगों को सड़क सुरक्षा की जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसी दिन कण्डाघाट विकास खण्ड के अन्तर्गत वाकनाघाट चौक पर प्रातः 11.00 बजे, बस अड्डा सायरी में दिन में 2.00 बजे, सोलन विकास खण्ड के अन्तर्गत ग्राम पंचायत भवन सपरून में प्रातः 11.00 बजे, चौक बाजार सोलन में दिन में 1.00 बजे तथा कोटलानाला में सांय 3.00 बजे नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाएगा।
नरेन्द्र चौहान ने कहा कि 17 मार्च को कुनिहार विकास खण्ड के अन्तर्गत भूमति में प्रातः 11.00 बजे, धुन्दन बाजार में दिन में 2.00 बजे, कण्डाघाट तहसील के अन्तर्गत हरिपुर स्थित आयुर्वेदिक अस्पताल के प्रांगण में प्रातः 11.00 बजे, तथा ममलीग के मुख्य बाजार में दिन में 2.00 बजे सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि 17 मार्च को ही कुम्हारहट्टी बस अड्डा पर प्रातः 11.00 बजे, शामती बस ठहराव पर दिन में 1.00 बजे तथा दियोठी बस ठहराव पर सांय 3.00 बजे लोगों को सड़क सुरक्षा के विषय में जागरूक किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि 19 मार्च को चण्डी-कृष्णगढ़ बाजार में प्रातः 11.00 बजे, उपराला बस अड्डा पट्टा में दिन में 2.00 बजे लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाएगा।
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने कहा कि 21 मार्च को धर्मपुर विकास खण्ड के अन्तर्गत कसौली मालरोड पर प्रातः 11.00 बजे तथा कुठाड़ बस अड्डा पर सांय 3.00 बजे एवं 22 मार्च, 2022 को परवाणू बस अड्डा पर प्रातः 11.00 बजे और धर्मपुर बस अड्डा में दिन में 2.00 बजे जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।