स्वीप कार्यक्रम के तहत 15 मार्च तक प्रतियोगिताएं

भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान प्रक्रिया में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से स्वीप कार्यक्रम के तहत एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता 15 मार्च, 2022 आयोजित की जा रही है। यह जानकारी कार्यकारी अतिरिक्त उपायुक्त सोलन एवं स्वीप के नोडल अधिकारी अजय कुमार यादव ने आज यहां इस सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उन्होंने कहा कि इस राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता का आयोजन मतदान प्रक्रिया में लोगों की सहभागिता एवं मतदाताओं के जागरूकता स्तर में वृद्धि करना है। प्रतियोगिता का विषय ‘मेरा वोट मेरा भविष्य है-प्रत्येक वोट की शक्ति’ (माई वोट इज माई फ्यूचर-पावर आॅफ वन वोट’ है। यह प्रतियोगिता स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में किसी भी आयु वर्ग के इच्छुक अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं।
उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के तहत प्रश्नोत्तरी, गाना, वीडियो बनाना, पोस्टर बनाना तथा नारा लेखन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। प्रश्नोत्तेरी प्रतियोगिता में मतदाता सूची, ईवीएम व वीवीपैट, निर्वाचन कानून, आईटी एप्लीकेशन तथा भारत के निर्वाचन के इतिहास से सम्बन्धित प्रश्न हैं। इस प्रतियोगिता में आसान, मध्यम एवं कठिन तीन स्तर रखे गए हैं। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के सभी तीन स्तरों को पूर्ण करने पर प्रतिभागियों को ई-प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।
गीत प्रतियोगिता का उद्देश्य संगीत की विभिन्न विधाओं के माध्यम से प्रतियोगिताओं को उभारना है। प्रतिभागी माई वोट इज़ माई फ्यूचर विषय पर मौलिक रचना एवं संगीत का सृजन कर सकते हैं। गीत की अवधि अधिकतम तीन मिनट निर्धारित की गई है। कलाकार अपनी पसंद के किसी भी वाद्य यन्त्र का प्रयोग कर सकते हैं।
अजय कुमार यादव ने कहा कि वीडियो निर्माण प्रतियोगिता के माध्यम से भारत के निर्वाचन की विविधता पर वीडियो बनाया जाना है। पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता में विषय आधारित रचनात्मक पोस्टर बनाए जाने हैं। प्रतिभागी डिजिटल पोस्टर, स्कैच अथवा पेटिंड पोस्टर पोस्टर प्रस्तुत कर सकते हैं।
इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी वैबसाईट http://ecisveep.nic.in/contest/ पर प्राप्त की जा सकती है। इस वैबसाईट से जानकारी प्राप्त करने के उपरान्त प्रतिभागी अपनी प्रविष्टियां ईमेल  voter-contest@eci.gov.in पर 15 मार्च, 2022 तक प्रेषित कर सकते हैं। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के लिए प्रतिभागी प्रतियोगिता की वैबसाईट पर पंजीकरण करवा सकते हैं।