स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर रोगों से करें बचाव

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ0 प्रवीण कुमार ने बताया कि कोविड-19 के इस काल में आम जनमानस को  असंक्रामक रोगों की जानकारी व बचाव का ज्ञान भी होना आवश्यक है क्योंकि ये रोग कोरोना काल में घातक सिद्ध हो रहे है।  
उन्होंने बताया कि ये असंक्रामक रोग जैसे कि कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मानसिक रोग आदि है। उन्होंने बताया कि शरीर के किसी भी भाग में लम्बे समय से न भरने वाला घाव, छाला या गांठ, महिलाओं के स्तन में कोई घाव, गांठ या गिल्टी, महिलाओं में मासिक धर्म में अतिरिक्त खून आना या बदबूदार पानी का आना, सांस फूलना, अचानक वजन कम या ज्यादा होना, बिना कारण बेचैनी या घबराहट होना, बार-बार पेशाब आना, भूख बहुत ज्यादा या बहुत कम लगना तथा पांव में सूजन होना, आंखों में दर्द, जलन, पानी बहना या कम दिखाई देने की शिकायत होना, बेहोशी के दौरे पड़ना, चक्कर आना, मुंह से झाग, आवाज का तुतलाना तथा मुंह टेढ़ा होना, सुनने में तकलीफ, कान में दर्द तथा पानी बहना असंक्रामक रोग के लक्ष्य है।
 उन्होंने बताया कि असंक्रामक रोगों के कोई भी लक्ष्ण आने पर तुरन्त अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में संपर्क करें। यदि आपके परिवार में किसी को बी.पी. शुगर या हृदय रोग की समस्या है तो आप भी इन रोगों की चपेट में आ सकते हैं।
उन्होंने बताया कि सामान्यतः बी.पी. 140/90 नीचे रहना चाहिए, सामान्यतः ब्लड शुगर 140 से नीचे रहनी चाहिए, कमर का घेराव महिलाओं में 80 सीएम से कम तथा पुरुषों में 90 सीएम से कम रहना चाहिए।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री निरोग योजना के अन्तर्गत 18 वर्ष के उपर के सभी लोगों का मुफ्त वार्षिक हेल्थ चेकअप सुनिश्चित किया जा रहा है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए नजदीक आशा कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता से सम्पर्क करके अपने इलेक्ट्रॉनिक हैल्थ कार्ड जरूर बनवाएं। स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं असंक्रामक रोगों से बचें।