सीडीएल कसौली: बूस्टर डोज के रूप में बाजार में उतरेगी स्पुतनिक लाइट वैक्सीन

दूसरी सिंगल शॉट स्पुतनिक लाइट वैक्सीन को बूस्टर डोज के इस्तेमाल में लाने के लिए कंपनी ने तीसरे चरण के ट्रायल की मंजूरी मांगी है। इसके लिए औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) को डाटा सौंपा गया है। 

 कोरोना के खतरे के बीच स्पुतनिक लाइट वैक्सीन को जल्द ही बाजार में बूस्टर डोज के रूप में उतारने की तैयारी है। दूसरी सिंगल शॉट स्पुतनिक लाइट वैक्सीन को बूस्टर डोज के इस्तेमाल में लाने के लिए कंपनी ने तीसरे चरण के ट्रायल की मंजूरी मांगी है। इसके लिए औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) को डाटा सौंपा गया है। सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी (सीडीएल) कसौली के एक प्रवक्ता ने बताया कि मंजूरी मिलने के बाद कंपनी के बैच जांच के लिए सीडीएल भेजे जाएंगे और तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल शुरू होगा।

वहीं, हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डीज को स्पुतनिक लाइट वैक्सीन के सिंगल डोज को लेकर आपात प्रयोग की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है। मंजूरी मिलने के बाद बैच जांच के लिए सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी (सीडीएल) कसौली भेजे जा रहे हैं। रूस की स्पुतनिक-वी के बैच भी सीडीएल कसौली आ रहे हैं। लैब में परीक्षण के बाद कंपनी वैक्सीन को बाजार में उतार रही है। संवाद

सभी वैरिएंट पर असरदार

बद्दी स्थित पनेशिया बायोटेक में भी स्पुतनिक लाइट वैक्सीन का उत्पादन किया जा रहा है। बताया जा रहा है एक डोज वाली स्पुतनिक लाइट वैक्सीन कोरोना वायरस के सभी वैरिएंट के खिलाफ असरदार है।