सर्व-समावेशी बजट प्रदेश के हर वर्ग के लिए लाभकारी – राजिन्द्र गर्ग

 बिलासपुर 4 मार्च:- खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए एक बेहतरीन बजट प्रस्तुत किया है, यह बजट शानदार एवं जानदार है, जिसमें हर वर्ग का ध्यान रखा गया है।  
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा कोविड-19 में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय वृद्धि करने के साथ-साथ उन्हें 4700 रुपये का अतिरिक्त मानदेय भी दिया है। सिलाई शिक्षिकाओं को 900 रुपये की बढ़ोतरी तथा मिड-डे मील वर्कर का 900 रुपये मानदेय बढ़ाया गया। उन्होंने मुख्यमंत्री के इन फैसलों का स्वागत किया।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में लोगों को बेहतर सुविधा दिलाने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने इस बजट के तहत कई कदम उठाए है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा हिमकेयर कार्ड की नवीनीकरण अवधि बढ़ाई गई है। हिमकेयर कार्ड का नवीनीकरण अब एक वर्ष के स्थान पर तीन वर्ष पश्चात किया जाएगा। स्वास्थ्य सुविधा को महत्व देते हुए मुख्यमंत्री मोबाइल क्लीनिक योजना शुरू करने की घोषणा की गई जिसमें डॉक्टर पारिवारिक तौर पर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा डॉक्टरों के 500 नए पदों को भरे जाने का निर्णय भी लिया गया।
उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन की पात्रता के लिए 60 वर्ष की आयु से ऊपर के प्रत्येक व्यक्ति के लिए आयु सीमा को समाप्त करना अत्यंत शानदार और ऐतिहासिक कदम है। वर्ष 2022-23 में सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना का लाभ 7.50 लाख लोग ले पाएंगे।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर जो पहले 450 करोड़ रुपये व्यय होता था वह अब 1300 करोड़ रुपये हो जाएगा अर्थात गरीब वर्ग के कल्याण की दिशा में, आज तक के इतिहास का यह सबसे बड़ा कदम है और हिमाचल की कुल जनसंख्या के 10 प्रतिशत लोग, समाज कल्याण पैंशन के दायरे में आ जाएंगे।  
  मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आंगनबाड़ी, आशा वर्कर, पंचायत चैकीदार, राजस्व चैकीदार, नंबरदार, वाटर कैरियर, मल्टी पपर्ज वर्कर, पैरा पंप और फिटर, दिहाड़ीदार वर्कर आदि के मानदेय में बड़ी वृद्धि करके प्रदेश के गरीब वर्ग की मदद की है।
आउट सोर्स कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 10,500 करने की घोषणा, पंचायती राज प्रतिनिधियों के मानदेय बढ़ाना, जिला परिषद अध्यक्ष एवं मेम्बर, बीडीसी  अध्यक्ष और मेम्बर के मानदेय बढ़ाना, प्रधान, उप प्रधान, वार्ड मैम्बर का मानदेय बढ़ाना, महापौर नगर निगम अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, नगर परिषद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और वार्ड सदस्यों के मानदेय में आशातीत वृद्धि की गई है।
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने पेयजल शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधा, सड़क आदि के विस्तार के लिए माकूल धन का प्रावधान किया है अर्थात यह गरीब कल्याण का बजट है, किसान, बागवान, युवा और महिला विकास का बजट है।
उन्होंने सर्व-समावेशी बजट प्रस्तुत करने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का धन्यवाद किया।