सरकार समाज उत्थान के लिए लगातार प्रयासरत – राजिन्द्र गर्ग

सरकार समाज उत्थान के लिए लगातार प्रयासरत – राजिन्द्र गर्ग
संडयार गांव की 32 महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन किए वितरित  

बिलासपुर 21 फरवरी 2022 – खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने आज घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत संडयार के संडयार गांव में गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 32 महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए।
इस अवसर पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने गृहिणी सुविधा जैसी कल्याणकारी योजना को आरंभ कर लोगों को स्वस्थ जीवन का उपहार दिया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत अब तक पूरे प्रदेश में 3 लाख 25 हजार गैस के कनेक्शन वितरित कर दिए गए जिससे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है। गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को गैस कनेक्शन, चूल्हा सहित पहला गैस सिलेंडर व मुफ्त रिफिल सिलेंडर प्रदान किए गए है। दिसम्बर, 2019 में हिमाचल को चूल्हा धुंआ मुक्त राज्य घोषित किया गया तथा हिमाचल यह उपलब्धि हासिल करने वाला देश का पहला राज्य बना है।
उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र ने विकास के क्षेत्र में एक लम्बी छलांग लगाई है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के मार्गदर्शन से हर विधानसभा क्षेत्रों में अनेक बड़े-बड़े कार्य पूर्ण किए गए है तथा कुछ कार्यों काम चल रहा है। विश्व बैंक की मदद से दधोल-लदरौर सड़क का कायाकल्प किया जा रहा है। घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के घण्डालवीं में एक नया काॅलेज आरंभ किया गया है तथा डंगार संस्कृत काॅलेज को सरकार के अधीन किया गया है। घण्डालवीं में काॅलेज के खुलने से क्षेत्र के बच्चों को घर के समीप ही उच्च शिक्षा की सुविधा प्राप्त होगी।
सरकार ने जल जीवन मिशन के माध्यम से हर घर में नल से शुद्ध जल पहुंचाकर इस क्षेत्र की पेयजल की समस्या को हमेशा के लिए दूर किया है। छत, संडयार, कोटलू, ब्राहमणा गांव के लिए 3 करोड़ 41 लाख रुपये की राशि से पेयजल योजना का निर्माण किया गया है।
सरकार ने पूरी क्षमता और मुस्तेदी से विकास कार्य किए है तथा कोरोना के बावजूद क्षेत्र के विकास कार्यों में ठहराव नहीं आना दिया गया है। सरकार बनने से पूर्व तक प्रदेश में 7 लाख नलों से पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा था जबकि पिछले 4 वर्षों में ही 7 लाख से अधिक नल लगा दिए गए है तथा सरकार जून, 2022 तक सभी घरों को नल द्वारा शुद्ध जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य हासिल कर लेगी। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की 7 पंचायतों के लिए 20 करोड़ की एक नई योजना स्वीकृत कर दी गई है जिससे इस क्षेत्र की पेयजल की समस्या पूर्णतया दूर होगी।
सरकार ने आयुष्मान भारत का विस्तार करते हुए हिमकेयर योजना के अंतर्गत लोगों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त ईलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई है जिसके फलस्वरूप छोटे से छोटा व्यक्ति भी बड़े से बड़े अस्पताल में ईलाज करवा सकता है।
उन्होंने कहा कि सरकार समाज उत्थान के लिए लगातार प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि 65 वर्ष से अधिक आयु की माताओं को 1 हजार रुपये तथा 70 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को 1500 रुपये मासिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। शगुन योजना के अंतर्गत बेटियों की शादियों पर 31 हजार रुपये शगुन के रूप में दिए जा रहे है। ऐसी अनेक योजनाओं से सरकार की लोगों के प्रति संवेदनाएं प्रतिलक्षित होती है।
उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय आरंभ करने के लिए 1 करोड़ रुपये तक का सस्ता ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से अब तक प्रदेश के 2 हजार लोगों को लाभ मिल चुका है।
उन्होंने ‘वोकल फाॅर लोकल’ को बढ़ावा देते हुए ऐसे युवाओं के द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों को उन्हें खरीदने व प्रोत्साहित करने का आहवान किया।
इस अवसर पर मंडल महामंत्री राजेश ठाकुर, बीडीसी सदस्य श्रवण जम्वाल, ग्राम पंचायत छत प्रधान परमजीत जम्वाल, पूर्व प्रधान ऊषा ठाकुर, उप प्रधान बिजेन्द्र जम्वाल, जिला कार्यकारणी सदस्य केशव, युवा मोर्चा के नरेन्द्र, विद्युत विभाग के अधिशाषी अभियंता मनोज पूरी, खाद्य निरीक्षक विनोद कपिल, लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता रतन, जल शक्ति विभाग के सहायक अभियंता यशपाल, खंड विकास अधिकारी घुमारवीं स्पर्श शर्मा सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।