सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए उठा रही अनेक कदम-राजेन्द्र गर्ग

बिलासपुर – खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेन्द्र गर्ग ने 4.50 लाख से निर्मित महिला मंडल भवन डून के ऊपरी मंजिल के कमरे का उदघाटन  किया। इस अवसर पर डून और हिम्मर लुरहाणी में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि यह भवन जो बन कर तैयार हुआ है, वह मातृशक्ति की विभिन्न गतिविधियों के लिए जागरूकता का केन्द्र बनेगा।
उन्होंने विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि हमारी सरकार लगातार प्रदेश के विकास के लिए हर क्षेत्र में तेज गति से विकास कर रही है। उन्होंने कहा कि इन सवा चार सालों में विकास के नए आयाम स्थापित किए गए जिसमें दो वर्ष करोना की भेंट चढ़ गए। करोना काल में प्रधानमंत्री और मुख्य मंत्री की प्राथमिकता रही कि लोगों के जीवन को कैसे बचाया जाए। करोना काल के कठिन दौर में कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे इस चुनौती को स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को 5-5 किलो मुफत राशन पंहुचाया गया और यह योजना मार्च,2022 तक लागू रहेगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल देश का पहला राज्य है जिसमें 3 दालें, तेल, नमक,चीनी, आटा, चावल बहुत ही सस्ती दरों पर डिपूओं के माध्यम से दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश देश का धुआं रहित राज्य बना है जहां 3 लाख 25 हजार गैस कुनेक्शन हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के तहत मुफत वितरित किए गए है। उन्होंने कहा कि पांचवें बजट में इस योजना के तहत जिन्हें एक सिलेन्डर मिलते था उन्हें दो और दो सिलेण्डर वालों को दो अतिरिक्त और नए कुनेक्शन के लिए 3 सिलेण्डर देने की घोषणा की गई है।
उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में लोगों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए सड़क, शिक्षा, पेयजल, स्वास्थ्य और बिजली के लिए हर संभव विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लिए बजुर्गों को अधिमान देते हुए बिना किसी आय से 60 साल से ऊपर सभी बजुर्गों को 1000 रूपये पैंशन सुनिश्चित की गई है। इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार द्वारा बजुर्गों की पैशन 1200 रूपये से 1500 रूपये थी उसे पांचवें बजट में बढ़ाकर 1700 रूपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि 65 से 69 वर्ष की महिलाओं को एक हजार रूपये की मासिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन बिना किसी आय प्रमाण पत्र के प्रदान की जा रही है। सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए अनेक कदम उठा रही है। आईआरडीपी के परिवारों की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री शगुन योजना से 31 हजार रूपये प्रदान किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत 83 करोड़ की राशि से घुमारवीं की पेयजल योजनाओं का काम जोरों से चल रहा है। उन्होंने बताया कि उन्होंने कहा कि जिला में जल जीवन मिशन के तहत 97 प्रतिशत घरो में हर घर में नल से शुद्ध जल प्रदान कर दिया गया है। शेष 3 प्रतिशत कुनेक्शनों को शीघ्र ही पूरा कर दिया जाएगा। हैं। उन्होंने कहा कि 53 करोड़ रुपए की पेयजल योजना सतलुज नदी से बनाई जा रही है। इस योजना के अन्तगर्त मैहरन में 7 लाख लीटर और लदरौर में 4 लाख लीटर पानी के टैंक भंण्डारण का निर्माण करने के उपरांत दोनो टैंको को आपस में जोड़ दिया गया है। जैसे ही इस योजना का कार्य पूरा होगा तो पूरे विधानसभा क्षेत्र की पेयजल योजनाओं को इन से जोड़ दिया जाएगा और पूरे क्षेत्र की पेयजल की किल्लत दूर हो जाएगी। इसके अतिरिक्त छंज्यार धार पर 20 करोड़ रूपये की लागत से 7 पंचायतों के लिए पेयजल योजना, 10 करोड़ रूपये की लागत से सीरखड्ड् से चोखणाधार की 5 पंचायतों के लिए निर्मित की जा रही योजना लगभग तैयार हो चुकी हैं जिनका शीघ्र ही लोकार्पण कर दिया जाएगा।

प्रदेश सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए 60 यूनिट तक बिजली मुफ्त कर दी है और 125 यूनिट खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को सिर्फ 1 रुपये देने होंगे जबकि टयूबवेल द्वारा सिंचाई करने वाले किसानों और बागवानों की सुविधा के लिए सिर्फ 30 पैसे प्रति यूनिट कर दिया गया है। उन्होंने महिला मंण्डल डून को सामान खरीदने के लिए 25 हजार रूपये देने की घोषणा सहित महिला मंण्डल भवन के साथ डंगे को लगाने की स्वीकृति की घोषणा की। उन्होंने महिला मंण्डल छत और संडयार को भी 25-25 हजार रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 3 अप्रैल को हर जिला में जनमंच आयोजित किया जा रहा है जिसमें मौके पर ही लोगों की समस्याओं का निदान किया जाता है और आधी से ज्यादा समस्याएं प्री-जनमंच में ही निपटाई जाती हैं।
महिला मंण्डल द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए जिसमें महिलाओं द्वारा किए गए गिददों की प्रस्तुतियों को खूब सराहा गया।

इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत कोटलू ब्राहम्णा पुष्पा कुमारी, उप प्रधान विवेक सांख्यान, प्रधान ग्राम पंचायत छत परमजीत जम्बाल, पंचायत समिति सदस्य श्रवण कुमार,युवा मोर्चा के नरेन्द्र कुमार, पूर्व प्रधान रामानंद, वरिष्ठ कार्यकर्ता कमला और कैप्टन नंद लाल,महिला मंण्डल डून की प्रधान सुधर्मा, उप-प्रधान सुशीला देवी, ठाई माता मंदिर के उप-प्रधान कांशी राम, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग दीपक कपिल, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग अरविंद वर्मा, पंडित सूर्य प्रकाश, लाला मनोहर लाल, मन्सा राम, नंद लाल, मदन सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे।