सरकारी विभागों में नए साल से खरीदे जाएंगे इलेक्ट्रिक वाहन

Spread the love

हिमाचल प्रदेश को ग्रीन राज्य बनाने के लिए सुक्खू सरकार ने बजट भाषण में की गई घोषणा के अनुरूप 1 जनवरी 2024 से सभी सरकारी विभागों में केवल इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद का निर्णय लिया है। पेट्रोल और डीजल के वाहनों को केवल कैबिनेट की अप्रूवल के बाद ही खरीदा जाएगा। सरकार ने हिमाचल प्रदेश को साफ स्वच्छ और प्रदूषण रहित बनाने की दिशा में यह कदम उठाया है।मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला में रविवार को प्रदेशवासियों को नववर्ष की बधाई देते हुए कहा कि पेट्रोल व डीजल की जगह अब सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की ही खरीद करेंगी। हिमाचल प्रदेश पर्यटन राज्य है। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सरकार तरह-तरह के प्रयास कर रही है।

शिमला विंटर कार्निवाल भी सरकार की एक अच्छी पहल है, जिससे पर्यटन कारोबार फिर से पटरी पर लौटा है। कार्निवाल के माध्यम से पर्यटकों को हिमाचल प्रदेश की समृद्ध संस्कृति व पारंपरिक व्यंजनों को परोस कर उसे जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि राम सभी के लिए आस्था के केंद्र हैं। अयोध्या में हो रहे राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में वे बिना न्योता दिए भी शामिल होने जाएंगे।

वहीं, डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने भी प्रदेशवासियों को नववर्ष की बधाई देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश को इस बार भयंकर प्राकृतिक आपदा से जूझना पड़ा बावजूद इसके प्रदेश अपने पैरों पर खड़ा हुआ है और पर्यटन कारोबार भी पटरी पर लौटता हुआ नजर आ रहा है।

विपक्ष पर निशाना साधते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि पूरे वर्ष विपक्ष की भूमिका नकारात्मक रही है, केवल रोड़े अटकाने का कार्य विपक्ष ने किया है। केंद्र से वित्तीय मदद दिलाने के बजाय विपक्ष ने इसे रोकने का काम किया है। साल भर विपक्ष कहता रहा कि सरकार नहीं चलेगी सरकार गिर जाएगी। बावजूद इसके सरकार ने बेहतर तालमेल के साथ काम करते हुए प्रदेश में विकास की गति को आगे बढ़ाया।

शिमला विंटर कार्निवाल के अंतिम दिन सांस्कृतिक परेड का आयोजन 

25 दिसंबर से शिमला में चल रहे विंटर कार्निवाल के अंतिम दिन रविवार को रिज मैदान पर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत की अनूठी झलक देखने को मिली। प्रदेश के अलग-अलग जिलों के लोग वाद्य और नृत्य दलों ने शिमला के रिज मैदान से लेकर इसके स्कैंडल पॉइंट तक सांस्कृतिक परेड का आयोजन किया। जिसकी अगुवाई शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर और नगर निगम महापौर सुरेंद्र चौहान ने की।