सत्ती ने 115 लाभार्थियों को शौचालयों निर्माण हेतू 13.80 लाख रुपए के प्रदान किये स्वीकृति पत्र

सत्ती ने 115 लाभार्थियों को शौचालयों निर्माण हेतू 13.80 लाख रुपए के प्रदान किये स्वीकृति पत्र

ऊना, 19 जून: छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज बसदेहड़ा स्थित अंबेडकर भवन में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत 115 लाभार्थियों को शौचालयों निर्माण हेतू 13.80 लाख रूपये के स्वीकृत पत्र वितरित किए। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत प्रत्येक लाभार्थी को शौचालय निर्माण हेतू सरकार द्वारा 12 हजार रुपए की मदद प्रदान की जाती है।

इस अवसर पर सतपाल सत्ती ने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीण लोगों के घर-द्वार तक पहुंचना चाहिए, ताकि अधिक से अधिक लोग इन योजनाओं का फायदा उठा सकें।

सत्ती ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को खाना पकाने के चूल्हे से छुटकारा दिलाने  व पर्यावरण संरक्षण को बढावा देने में हिमाचल गुहिणी सुविधा योजना ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उज्जवला योजना व गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत ऊना विधानसभा क्षेत्र में महिलाओं को 5000 से अधिक निःशुल्क गैस कंनेक्शन प्रदान किये गए हैं। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन योजना के तहत 7888 घरों को नल से जल उपलब्ध करवाया जा चुका है। सत्ती ने कहा कि लोगों को जल्द चंडीगढ की तर्ज पर ऊना में पीजीआई सैटेलाईट सेंटर बनने से लाभ मिलेगा।

सत्ती ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में कोरोना काल में भी वर्तमान प्रदेश सरकार निरंतर विकास कार्य करवा रही है। सत्ती ने कहा कि कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण घटा है, लेकिन फिर भी सचेत रहना आवश्यक है। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से अपील कि सार्वजनिक स्थानों पर हर समय मास्क पहनने, दो गज की दूरी जरूर बनाए रखने, हाथ धोने अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर के इस्तेमाल को लेकर जनता को जागरूक करें। उन्होंने कोविड-19 टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए भी कहा, क्योंकि टीका लगवाकर ही इस वैश्विक महामारी से बचाव हो सकता है। उन्होंने कहा कि टीके की दोनों डोज लेना बेहद जरूरी है।

इससे पूर्व भाजपा मंडलाध्यक्ष हरपाल सिंह गिल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और ऊना विधानसभा क्षेत्र में चल रहें विकास कार्यों की जानकारी भी दी।

बीडीओ ऊना रमनबीर सिंह चैहान ने स्वच्छ भारत मिशन योजना बारे विस्तृत जानकारी दी।

इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी, मंडल महामंत्री राहुल देव, खादी बोर्ड के निदेशक सागर दत्त भारद्वाज, नगर परिषद मैहतपुर-बसदेहड़ा की अध्यक्षा अंजू वाला, उपाध्यक्ष अजय कुमार, प्रधान रायपुर सहोडां़, रोहित कुमार, जिला पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।