विधिक सेवा प्राधिकरण का जागरूकता शिविर ग्राम पंचायत कोलका का में आयोजित

चंबा,16 मार्च
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वधान में आज ग्राम पंचायत कोलका के गांव कोलका स्थित ग्राम पंचायत घर के कक्ष में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सचिव व अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी  विधिक सेवाएं प्राधिकरण विशाल कौंडल ने की। इस दौरान उन्होंने उपस्थित लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि शिविर के आयोजन का मुख्य उद्देश्य आम जनमानस को कानूनी सहायता,अधिकारों व कर्तव्य से अवगत करवाना है। ताकि समाज के गरीब,असहाय आर्थिक दृष्टि से गरीब,पिछड़े,कमजोर वर्ग,अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति महिलाएं असहाय बच्चे और ऐसे व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से कम हो विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से निशुल्क कानूनी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि मुकदमों को तुरंत निपटाने के लिए प्राधिकरण राष्ट्रीय,राज्य,जिला तथा उपमंडल स्तर पर नियमित लोक अदालतों का आयोजन करता है और आम जनता को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में भी बताता है।
शिविर में अधिवक्ता डिंपल कुमार ने प्राधिकरण के मुख्य उद्देश्य और कार्य विधि के बारे में उपस्थित लोगों को विस्तृत जानकारी दी।  इसके अतिरिक्त उन्होंने आरटीआई,मौलिक अधिकार, घरेलू हिंसा,मौलिक कर्तव्य,बाल विवाह,नशे के कुप्रभाव तथा महिलाओं के विभिन्न  अधिकारों के बारे में भी उपस्थित लोगों को अवगत भी करवाया। इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत कोलका कमलेश कुमार सहित अन्य व्यक्ति मौजूद रहे।