विधायक जियालाल कपूर ने राजकीय उच्च माध्यमिक पाठशाला लुज का किया शुभारंभ

चंबा -विधायक जियालाल कपूर ने आज विकासखंड पांगी की ग्राम पंचायत लुज में स्त्रोन्नत राजकीय उच्च माध्यमिक पाठशाला लुज का शुभारंभ किया।
विधायक ने इस अवसर पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पांगी दौरे के दौरान राजकीय माध्यमिक पाठशाला को उच्च पाठशाला में स्त्रोन्नत करने की घोषणा की थी। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यहां के बच्चों को अब उच्च शिक्षा के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आठवीं कक्षा के बाद इस पंचायत के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए धरवास जाना पड़ता था।
उन्होंने यह भी कहा कि पांगी में एकलव्य स्कूल खुलने से से यहां के बच्चों को शिक्षा की बेहतर सहूलियत मिल रही है। इस स्कूल में 93 छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि पांगी घाटी में स्वास्थ्य सुविधाओं को भी सुधारा गया है। उन्होंने इस दौरान सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि कि मुख्यमंत्री ग्रहणी सुविधा योजना ने लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया है ।उन्होंने कहा कि बर्फबारी वाले क्षेत्रों में यह योजना वरदान साबित हो रही है उन्होंने कहा सर्दियों के दिनों में घाटी में बर्फबारी के कारण घरों से निकलना कठिन होता है यही नहीं आग पर खाना पकाने में भी काफी समय लगता था। लेकिन सरकार की गरीबों के लिए आरंभ की गई इस कल्याणकारी योजना ने लोगों को स्वास्थ्य जीवन का उपहार एक सुखद अध्याय जोड़ दिया है।
उन्होंने हिम केयर योजना मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, मुख्यमंत्री सहारा योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना के बारे में भी लोगों को बताया और योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी प्रेरित किया।
उन्होंने यह भी कहा कि घाटी में बिजली की समस्या को दूर करने के लिए बीपीएल परिवारों को मुफ्त सोलर लाइटें भी वितरित की गई है।

इस दौरान विधायक जियालाल कपूर ने गृहिणी सुविधा योजना के तहत लूज पंचायत के 48 लाभार्थियों और किलाड़ क्षेत्र की 6 पंचायतों के 247 लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन भी वितरित किए।

कार्यक्रम के दौरान महिला मंडलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

कार्यक्रम में आवासीय आयुक्त बलवान चंद, जिला परिषद उपाध्यक्ष हाकम राणा,जनजातीय सलाहकार परिषद सदस्य राजकुमार ठाकुर, तुरुप चंद, कल्याण चंद, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग विशाल चोपड़ा, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति हरि प्रकाश भारद्वाज, अधिशाषी अभियंता विधुत विभाग संतोष कुमार शर्मा, प्रधान लुज बलदेव राम, प्रधान किलाड़ केदार राणा व अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।