विधानसभा क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित करते हुए हर वर्ग के उत्थान के लिए किए जा रहे यथासंभव प्रयास – राजिन्द्र गर्ग.

विधानसभा क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित करते हुए हर वर्ग के उत्थान के लिए किए जा रहे यथासंभव प्रयास – राजिन्द्र गर्ग
बिलासपुर 27 फरवरी 2022 – खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने आज घुमारवीं में नगर परिषद के वार्ड 5 में 5 लाख की लागत से निर्मित होने वाले युवक मंडल बजौहा भवन का शिलान्यास करने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित करते हुए हर वर्ग के उत्थान के लिए यथासंभव प्रयास किए जा रहे है।
उन्होंने कहा कि सरकार के 4 वर्ष जिसमें कोरोना वैश्विक महामारी के दो वर्षों के चलने बावजूद भी घुमारवीं में बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि सुविधाओं को घर-घर तक पहुंचाई गई है। उन्होंने कहा कि घुमारवीं अस्पताल को 50 बिस्तरों से 100 बिस्तरों के अतिरिक्त डाॅक्टरों के सभी पदों के साथ 5 विशेषज्ञ डाॅक्टरों की तैनाती की गई है। घुमारवीं अस्पताल में आॅपरेशन थियेटर भी शुरू कर दिया गया है ताकि मरीजों को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़ा। भराड़ी अस्पताल को भी 50 बिस्तरों का किया गया है। उन्होंने बताया कि घुमारवीं में एचआरटी डिप्पों के अतिरिक्त मिनी सचिवालय के टैंडर अवार्ड कर दिए गए है, टैंडर खुलते ही इसका कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि 2 करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से पुराने पुल से मेला मैदान तक बाईपास सड़क का कार्य प्रगति पर है जोकि शीघ्र ही पूरा कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 100 करोड़ से अधिक की लागत से निर्मित होने वाली दधोल से लदरौर डबल लैन सड़क का कार्य भी प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि इन चार वर्षों में विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में 170 से ज्यादा सड़कों का निर्माण किया गया है।
उन्होंने कहा कि शहर की हर छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर करने के सभी प्रयास सफल हुए है जिसमें स्थानीय जनता का सहयोग महत्वपूर्ण रहा है। घुमारवीं में कूड़ा संयंत्र लगाने के भी प्रयास किए जा रहे है।
उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 2019 से अब तक प्रदेश में 3 लाख 19 हजार गृहिणीयों को मुफ्त रसोई गैस के कनेक्शन प्रदान किए जा चुके हैं। हिमाचल प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है जो धुआं मुक्त है और जहां सभी घरों को गैस उपलब्ध करवा दी गई है तथा शेष बचे हुए 14000 लोगों को गैस वितरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को गैस का एक रिफिल सिलेंडर भी मुफ्त प्रदान किया जा रहा है।
सरकार ने आयुष्मान भारत का विस्तार करते हुए हिमकेयर योजना के अंतर्गत लोगों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त ईलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई है जिसके फलस्वरूप छोटे से छोटा व्यक्ति भी बड़े से बड़े अस्पताल में ईलाज करवा सकता है।
उन्होंने कहा कि सरकार समाज उत्थान के लिए लगातार प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि 65 वर्ष से अधिक आयु की माताओं को 1 हजार रुपये तथा 70 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को 1500 रुपये मासिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। शगुन योजना के अंतर्गत बेटियों की शादियों पर 31 हजार रुपये शगुन के रूप में दिए जा रहे है। ऐसी अनेक योजनाओं से सरकार की लोगों के प्रति संवेदनाएं प्रतिलक्षित होती है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश मजबूत, सशक्त और आत्मनिर्भर बना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने धारा 370 हटाकर देश को एक सूत्र में बांधा तथा महिलाओं को उनका हक दिलाने के लिए तीन तलाक हटाया और देश की सुरक्षा व अखंडता को बनाए रखने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक जैसे उदाहरण प्रस्तुत किए।
इससे पूर्व उन्होंने घुमारवीं के नागरिक चिकित्सालय में जाकर बच्चों को पल्स पोलियो ड्राप्स पिलाकर अभियान का शुभारम्भ किया। इसके अतिरिक्त हारकुकार में उन्होंने पार्टी के पदाधिकारियों, समाज सेवियों, जन प्रतिनिधि तथा स्थानीय के साथ प्रधानमंत्री की मन की बात को सुना।
इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष सुरेश ठाकुर, महामंत्री राजेश शर्मा, जिला अनुसूचित जाति के महामंत्री अमरनाथ, पार्षद एवं पूर्व उपाध्यक्ष अश्वनी रतवान, पार्टी के कोषाध्यक्ष पुरुषोत्तम, युवक मंडल बजोहा के प्रधान विशाल शर्मा, सचिव मुनीष शर्मा, कोषाध्यक्ष अरविंद शर्मा, पार्षद सुरेन्द्र शर्मा, संदीप, कुलदीप, उर्मिला, लोक निर्माण के अधिशाषी अभियंता दीपक कपिल, अधिशाषी अभियंता विद्युत मनोज पूरी, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति वर्मा सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।