विधानसभा उपाध्यक्ष ने सघन पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान का किया शुभारंभ……

चंबा, 27 फरवरी
विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के परिसर में सघन पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान का शुभारंभ बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर किया।
इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने कहा कि भारत पोलियो मुक्त देश है परंतु कुछ पड़ोसी देशों से पोलियो वायरस संक्रमण फैलने की आशंका रहती है । सरकार के निर्देशानुसार समय-समय पर इस तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं। ताकि भविष्य में पोलियो का कोई मामला ना आए। उन्होंने कहा कि चंबा भौगोलिक दृष्टि के अनुरूप दूरदराज और पहाड़ी क्षेत्र में आता हैं । इसलिए चंबा से इस अभियान की शुरुआत की है और आज जिला के सभी क्षेत्रों में अभियान के तहत 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जा रही है। विधानसभा उपाध्यक्ष ने लोगों से आग्रह किया है कि वह अपने 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में ले जाकर के पोलियो की दवा पिलाना ना भूले पोलियो एक भयंकर रोग है इसे दवाई के माध्यम से ही रोका जा सकता है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार द्वारा 5 साल से कम उम्र के सभी बच्चों को पोलियो वायरस के खिलाफ टीकाकरण द्वारा पोलियो को खत्म करने के लिए अभियान चलाया गया है जिसके तहत आज जन्म से 5 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को जिला भर में पोलियो की दवा पिलाई जा रही हैं।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम भारद्वाज ने बताया कि जिला में आज 542 बूथों के माध्यम से 52604 बच्चों को दवाई पिलाई जाएगी।
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर हरित पुरी डॉक्टर करण हितैषी,डॉक्टर शैलजा भी उपस्थित रहे