लाहौल-स्पिति में 18 से 44 आयुवर्ग का शत प्रतिशत टीकाकरण हुआ पूरा-उपायुक्त 

केलांग, 26 जून- जनजातीय ज़िला-लाहौल-स्पीति  में 18 वर्ष से ऊपर आयुवर्ग के लिये देश व्यापी वैक्सीनशन अभियान के तहत शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। यह जानकारी आज उपायुक्त पंकज राय ने वैक्सीनेशन अभियान की समीक्षा के बाद दी।

उन्होंने कहा कि जिले में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग में कुल19244 लाभार्थियों को  पहली डोज़ लगाने का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। इस लक्ष्य को पूर्ण करने में स्वास्थ्य विभाग ने प्रसंशनीय कार्य किया है, जिसके चलते कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद लाहौल -स्पीति  में इस लक्ष्य को प्राप्त किया है।

उन्होंने कहा कि  इसके लिये जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के साथ जन प्रतिनिधियों का भरपूर सहयोग रहा। जिले में कई इलाकों में इंटरनेट सुविधा व संचार सुविधा नहीं होने  की दिक्क़तों के बावजूद आशा वर्कर ने सराहनीय कार्य करते हुए घर -घर जाकर लोगो को वैक्सीनशन के प्रति जागरूक किया।

अब  आज से अगले चरण का अभियान शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत 45 वर्ष से ऊपर के आयु के लोगों का दूसरी डोज़ का टीकाकरण किया जाएगा।

साथ ही स्थानीय लोगों के पास कार्यरत व बीआरओ के प्रवासी श्रमिकों की टीकाकरण मुहिम को भी तेज़ किया जाएगा।

राय ने बताया कि इंटरनेट समस्या के चलते ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में दिक्कतें आईं लेकिन सरकार ने  ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी। दुर्गम गांव तक पहुंच कर सेशन लगाया गया जिसमें आशा,हेल्थ वर्कर, डॉक्टरों, जनप्रतिनिधियों व महिला मंडलों के सहयोग से शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहे।

उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से ऊपर के आयुवर्ग के 19244 लोगों को पहली डोज़ लगा दी गयी है और अब 45 वर्ष से ऊपर के आयुवर्ग को दूसरी डोज़ को भी आरम्भ कर दिया है। ये लक्ष्य आने वाले 10 दिनों में  पूरे किए जाएंगे। 

उपायुक्त पंकज राय ने बताया कि ये अभियान हेल्थ वर्कर से आरम्भ हुआ था, फिर फ्रंट लाइनऔर अब सभी पात्र लोगों का वैक्सीनशन किया गया है। जिले में वैक्सीनेशन के कार्य को प्रभावी बनाए रखने के लिए प्रत्येक दिन स्वास्थ्य विभाग और अन्य विभागों के साथ समीक्षा की जाती रही ताकि इस कार्य में अपेक्षित परिणाम मिल सकें।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक मानव वर्मा और जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ रणजीत वैद्य समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।