लक्षित वर्गों को लाभान्वित करने के लिए समय पर पूरे करें विकास कार्य – डॉ. शांडिल

Spread the love

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने आज यहां सोलन विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों की प्रगति के लिए आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।
डॉ. शांडिल ने क्षेत्र में विभिन्न विभागों के माध्यम से किए जा रहे सभी विकास कार्यों में तेजी लाने के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि जिन विकास कार्यों के लिए धनराशि प्राप्त हो चुकी है का कार्य 31 मार्च, 2024 तक पूरा करना सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए आवश्यकतानुसार अतिरिक्त बजट की मांग शीघ्र भेजना सुनिश्चित करें ताकि कार्य समयबद्ध पूर्ण हो सकंे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सोलन विधानसभा क्षेत्र में किए जा रहे विकास कार्योें का समय-समय पर निरीक्षण कर कार्य में गुणवत्ता सुनिश्चित बनाएं।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास लोगों को उनके घर-द्वार तक सभी मूलभूत सुविधाएं प्रदान करना है। उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि विकास कार्यों को समय पर पूर्ण करने के लिए इन्हें एक अभियान के रूप में कार्यान्वित करें।
उन्होंने कहा कि समय पर विकास कार्य पूर्ण होना लक्षित वर्गों के लिए लाभदायक है। इस दिशा में अधिकारियों एवं कर्मचारियों की समयबद्धता और विभिन्न विभागों में आपसी समन्वय आवश्यक है।
नगर निगम सोलन के आयुक्त ज़फ़र इकबाल ने अवगत करवाया कि सोलन शहर के बाई-पास पर रेहड़ी-फड़ी मार्केट बनकर तैयार है। यहां 50 से अधिक दुकानें पात्र लाभार्थियों को आबंटित कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि ठोडो मैदान के समीप लगभग 2.50 करोड़ रुपए की लागत से लोगों की सुविधा के लिए पार्किंग बनाने की योजना तैयार की गई है।
वनमण्डलाधिकारी सोलन कुनाल अंगीरस ने अवगत करवाया कि विभिन्न विकास कार्यों के लिए वन विभाग द्वार 12 अनापति प्रमाण पत्र जारी कर दिए गए हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डॉ. राजन उप्पल ने अवगत करवाया कि सोलन के कथेड़ में लगभग 100 करोड़ रुपए की लागत से बहुउद्देशीय अस्पताल का निर्माण कार्य प्रगति पर है।
इस अवसर पर जल शक्ति, लोक निर्माण विभाग, ज़िला ग्रामीण विकास अभिकरण, प्रदेश विद्युत बोर्ड सहित अन्य विभागों ने सोलन विधानसभा क्षेत्र में किए जा रहे निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी दी।
जोगिन्द्रा सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, खण्ड कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, शहरी कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष अंकुश सूद, पुलिस अधीक्षक सोलन गौरव सिंह, खण्ड कांग्रेस समिति के महासचिव कुनाल सूद, रोगी कल्याण समिति के सदस्य विनीश धीर, सोलन विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधान, अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव, उपमण्डलाधिकारी सोलन कविता ठाकुर, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट सिद्धार्थ आचार्य, विभिन्न पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि, अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।