रोजगार विभाग एवं टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस के माध्यम से हासिल करें ऑनलाइन एम्प्लॉयबिलिटी


बिलासपुर 27 मई – जिला रोजगार अधिकारी बिलासपुर राजेश मेहता ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले के युवाओं के लिए जिला श्रम एवं रोजगार विभाग हि. प्र. एवं टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस  की ओर से यूथ एम्प्लॉयबिलिटी प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है।


उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत युवाओं को ऑनलाइन माध्यम से एम्पलाईबिलिटी ट्रेनिंग उपलब्ध करवाई जाएगी। एम्प्लॉयबिलिटी ट्रेनिंग प्रोग्राम के माध्यम से युवाओं को कंप्यूटर स्किल, रिज्यूम राइटिंग, इंटरव्यू स्किल्स) क्वांटिटेटिव एप्टीटुड, रीजनिंग एवं कम्युनिकेशन स्किल्स के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के उपरांत युवाओं को टाटा कंसल्टेंसी एवं अन्य नियोक्ताओं द्वारा रोजगार का अवसर भी दिया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि 28 वर्ष से कम आयु के युवा जोकि ग्रेजुएशन कोर्स के फाइनल ईयर में है या फिर वर्ष 2020-21 के दौरान प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं वे प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए के लिए पंजीकरण करवा सकते है।
उन्होंने बताया कि केवल नॉन इंजीनियरिंग ग्रैजुएट जैसे कि आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस के क्षेत्र में ग्रेजुएट एवं जिन्होंने ग्रेजुएशन रेगुलर किया हो वही युवा पात्र होंगे। पोस्ट ग्रेजुएशन (रेगुलर) कर चुके या कर रहे अभ्यर्थी पात्र नहीं होंगे। आर्थिक कमजोर वर्ग वाले युवा ही पात्र होंगे जिनकी सालाना पारिवारिक आय 6 लाख से कम होनी चाहिए। प्रशिक्षण कार्यक्रम की अवधि 45 से 50 दिन की होगी और प्रतिदिन 2 घंटा तक प्रशिक्षण सत्र आयोजित होंगे।
उन्होंने यह भी बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कोर्स करने के लिए प्रशिक्षणार्थियों को स्मार्ट फोन की सुविधा एवं इंटरनेट कनेक्शन होना भी अनिवार्य होगा। अधिक जानकारी एवं पंजीकरण के लिए जिला रोजगार कार्यालय बिलासपुर हि.प्र. के फेसबुक पेज या मोबाइल नंबर 9836600246 अथवा  email-id ypbilaspur@gmail.com  पर संपर्क भी किया जा सकता है।