रेलवे लाइन के लिए 529.13 बीघा ज़मीन समझौता वार्ता द्वारा अर्जन की गई-पंकज राय….

रेलवे लाइन के लिए 529.13 बीघा ज़मीन समझौता वार्ता द्वारा अर्जन की गई-पंकज राय
बिलासपुर 3 मार्च – भानुपल्ली-बिलासपुर बेरी रेलवे लाइन की प्रगति कार्यों की समीक्षा बैठक आज बचत भवन में उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय की अध्यक्षता में आयोजित की गई।  बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा रेलवे लाइन के लिए 529.13 बीघा ज़मीन समझौता वार्ता द्वारा अर्जन की गई है। उन्होंने कहा कि 20 से 34 किलोमीटर तक की भी सभी औपचारिकताएं पूरी कर भूमि अधिग्रहण का कार्य पूर्ण होने के साथ ही तीन बड़ी टनल के टैंडर कर निर्माण कार्य शीघ्र शुरू किया जा रहा है।

रेलवे लाइन का 0-20 किलोमीटर में 7 टनलों का कार्य पूर्ण
उन्होंने कहा कि 6753.42 करोड़ से निर्मित की जाने वाली भानुपल्ली-बिलासपुर बेरी रेलवे लाइन का 20 किलोमीटर तक का कार्य प्रगति पर है जिसमें 7 टनलों का कार्य पूर्ण हो चुका हैं। उन्होंने कहा कि दबट क्षेत्र में पानी की पाईपों का बदलाव भी पूर्ण कर लिया गया है।

अधिकारी भूमि अधिग्रहण के लंबित मामलों को प्राथमिकता से निपटाएं
उन्होंने कहा कि 20 से 52 किलोमीटर तक धारा 11 के तहत भूमि अधिग्रहण की सभी औपचारिकताएं पूरी कर दी गई है और 52 से 63 किलोमीटर क्षेत्र तक एसआईए की अधिसूचना जारी हो चुकी है जिसके तहत एसआईए टीम द्वारा गांव-गांव में जाकर अध्ययन शुरू कर दिया गया है। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि इससे संबंधित सभी औपचारिकताएं और भूमि अधिग्रहण के लंबित मामलों को प्राथमिकता से निपटाएं ताकि इस कार्य को निर्धारित समय अवधि के अंदर पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रभावितों की समस्याओं व परेशानियों पर पूरी तरह से गौर किया जा रहा है और इसके लिए समय-समय पर इसकी प्रगति समीक्षा के साथ-साथ सम्बन्धित अधिकारियों को लंबित मामलों को प्राथमिकता के आधार निपटाने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने कहा कि भानुपल्ली-बिलासपुर बेरी रेलवे लाइन में 26 बड़े और छोटे पुल तथा 20 टनल निर्मित किए जा रहे है और यह कार्य मार्च, 2025 तक पूर्ण किए जाने की सम्भावना है। बैठक में एसडीएम सदर सुभाष गौतम, रेलवे बोर्ड के संयुक्त महाप्रबंधक अनमोल नाग पाल, राजस्व अधिकारी देवी राम, तहसीलदार सदर हरि सिंह यादव, जिला वनमंडलाधिकारी, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति रोकश वेद्य, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण राजेन्द्र सिंह जुबलानी, अधिशाषी अभियंता विद्युत मनोज कुमार मिन्हास, खंड विकास अधिकारी सदर सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।