राज्य निर्वाचन आयुक्त ने अधिकारियों दिए चुनाव से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश……..

बिलासपुर 24 फरवरी 2022 – राज्य निर्वाचन आयुक्त (वरिष्ठ आईएएस) अनिल खाची ने आज बचत भवन में आयोजित निर्वाचन से संबंधित क्रियाकलापों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला के संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा कर विस्तृत जानकारी प्राप्त की।  
उन्होंने कहा कि निर्वाचन संबंधी मामलों का नियमानुसार शीघ्र से शीघ्र निपटारा किया जाए और जिला परिषद का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों का खर्चे का ब्यौरा 31 मार्च से पूर्व प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि यदि कोई उम्मीदवार इस संबंध में पूर्ण जानकारी समयावधि में नहीं देता है तो जिला निर्वाचन अधिकारी उम्मीदवारों को नियमानुसार अयोग्य घोषित कर सकता है।
उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव के उपरांत पंचायत उम्मीदवारों द्वारा दायर चुनाव याचिकाओं का फैसला निश्चित समयावधि में करें जिसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी तथा सहायक निर्वाचन अधिकारी समय रहते सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर इसका निपटान करें।
उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे खंड स्तर पर बेलेट पेपर व मत पेटियों तथा अन्य चुनावी सामग्री के लिए अलग से स्टोर निर्माण के लिए भूमि का चयन करें ताकि इसके लिए उचित बजट का प्रावधान किया जा सके।
उन्होंने इस मौके पर संबंधित अधिकारियों से चुनाव प्रक्रिया निर्वाध सम्पन्न कराने के लिए सुझाव भी प्राप्त किए। उन्होंने बैठक के दौरान आए सुझावों पर विचार करने का आश्वासन दिया।
इस संबंध में उपायुक्त पंकज राय ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न करवाने के लिए एक मास्टर ट्रैनिंग ग्रुप तैयार किए जाने की आवश्यकता है जिससे चुनाव प्रक्रिया में तैनात कर्मचारियों और अधिकारियों को समय-समय पर प्रशिक्षण देकर पारंगत किया जा सके।
इसके अतिरिक्त मतगणना केन्द्र में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाएं जिससे पारदर्शिता बनी रहे। उन्होंने बताया कि सभी पंचायत घरों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित करना संभव नहीं है, परंतु स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित है जिनकी निगरानी में गणना की जा सकती है
जिला पंचायत अधिकारी शशिबाला ने कहा कि अगर ईआरएमएस की अपडेशन की अनुमति प्रति वर्ष मिलती है तो आक्षेप और आपत्तियों में कमी लाई जा सकती है।  
बैठक का संचालन अतिरिक्त उपायुक्त तोरूल रवीश द्वारा किया गया।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त तोरूल रवीश, एसडीएम सदर सुभाष गौतम, एसडीएम घुमारवीं राजीव ठाकुर, एसडीएम झण्डूता नरेश वर्मा, जिला पंचायत अधिकारी शशिबाला, तहसीलदार श्री नैना देवी जी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।