मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए एक बेहतरीन बजट किया प्रस्तुत – जीत राम कटवाल

बिलासपुर 6 मार्च:- मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर का हिमाचल बजट 2022-23 के संबंध में ‘वर्चुअल जनसंवाद’ लाइव कार्यक्रम एल ई डी के माध्यम से बरठीं में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में झंडूता विधानसभा जीत राम कटवाल उपस्थित रहे।  
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए एक बेहतरीन बजट प्रस्तुत किया है, यह बजट शानदार एवं जानदार है, जिसमें हर वर्ग का ध्यान रखा गया है।
   बजट स्वरोजगार जनित, गरीबी उन्मूलन, कर्मचारी, व्यापारी, किसान-बागवान, महिलाओं के हितकर बजट है व साथ ही प्रति व्यक्ति की आय को बढ़ाने के उपाय इस बजट में प्रतिस्थापित कर प्रगतिशील बजट प्रस्तुत किया है।
     उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन की पात्रता के लिए 60 वर्ष की आयु से ऊपर के प्रत्येक व्यक्ति के लिए आयु सीमा को समाप्त करना अत्यंत शानदार और ऐतिहासिक कदम है। जिससे बुजुर्गों का मान सम्मान व आत्म सम्मान को बढ़ाया है। वर्ष 2022-23 में सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना का लाभ 7.50 लाख लोग ले पाएंगे। सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर जो पहले 450 करोड़ रुपये व्यय होता था वह अब 1300 करोड़ रुपये हो जाएगा अर्थात गरीब वर्ग के कल्याण की दिशा में, आज तक के इतिहास का यह सबसे बड़ा कदम है और हिमाचल की कुल जनसंख्या के 10 प्रतिशत लोग, समाज कल्याण पैंशन के दायरे में आ जाएंगे।  बजट में  60 वर्ष से अधिक आयु के सभी वर्गों को समाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ देने की घोषणा कर है।वहीं  बजट में ग्रहणी सुविधा योजना के तहत तीन मुफ्त गैस सिलेंडर देने की घोषणा की गई है जोकि विशेषरूप से गरीब, पिछड़े समाज की महिलाओं को सशक्तिकरण करने की कारगर पहल सिद्ध होगा।
इस अवसर पर प्रदेश प्रवक्ता किसान मोर्चा  प्रवेश शर्मा, मंड़ल अध्यक्ष मोहेंद्र चन्देल, पंचायत समिति अध्यक्ष अभिषेक चन्देल, महिला मोर्चा अध्यक्ष रचना ठाकुर, भाजयुमो जिला पंकज शर्मा, ग्राम पंचायत प्रधान कांशी राम, उपेंद्र परमार, मंडल प्रवक्ता मंगल ठाकुर, पी आर सांख्यान उपस्थित रहे।